1. ख़बरें

Agriculture News: आर्गेनिक फार्मिंग से जुड़े 44.33 लाख किसान, जानिए कृषि क्षेत्र से संबंधित बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff
Organic Farming

Organic Farming

प्रधानमंत्री मोदी का रुझान आर्गेनिक और प्राकृतिक खेती की ओर है. इसे देखते हुए सरकार ने साल 2021 और 2022 में जैविक खेती के संवर्धन के लिए 650 करोड़ रुपये की रकम अप्रूव की कर दी है.

बता दें विश्व में प्रमाणित जैविक क्षेत्र के संबंध में भारत का 5वां और किसानों के संबंध में पहला स्थान है. तो वहीं देश में फिलहाल 44.33 लाख किसान आधिकारिक तौर पर जैविक खेती कर रहे हैं.

किसानों को फ्री में मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

पंजाब सरकार ने करीब 8.5 लाख किसानों और उनके परिवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लाने का फैसला किया है. ‘जे’ फॉर्म और ‘गन्ना तौल पर्ची’ वाले सभी किसान इस स्वास्थ्य योजना के लिए पात्र होंगे. साथ ही इस योजना के लिए आवेदन देने की प्रक्रिया को आसान बनाने के उद्देश्य से पंजाब मंडी बोर्ड ने एक खास पोर्टल भी शुरू किया है.

सरकारी खरीद का फायदा नहीं उठा पा रहे किसान!

ओडिशा के संबलपुर जिले में 45 साल के किसान कैबल्या रोहिदास की कथित आत्महत्या ने एक बार फिर सरकारी खरीद सिस्टम पर सवाल खड़े कर दिए हैं. पहले फसल नुकसान, फिर पावर टिलर खरीदने पर 72,000 का कर्ज और एमएसपी पर पूरी खरीद न होने से किसान ने आत्महत्या कर अब यह सवाल खड़ा होता है कि क्या किसान सरकारी खरीद का फायदा नहीं उठा पा रहे है.

PM Kisan स्कीम  के तहत किसानों के अकाउंट में आएंगे 19,500 करोड़ रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 9वीं किस्त के पैसे का इंतजार अब खत्म हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अगस्त, यानी कि आज 9.75 करोड़ लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे.

सरकार के आदेश का विरोध कर रहे किसान

पंजाब के किसान लैंड रिकॉर्ड अपलोड करने के राज्य सरकार के इस आदेश का विरोध कर रहे हैं. किसानों नेताओं का कहना है कि राज्य सरकार, केंद्र सरकार की लाइन पर चल रही है और किसानों पर फैसले थोप रही है. इससे पहले MSP पर गेहूं खरीद के पैसे सीधे बैंक खाते में आने के फैसले का भी किसानों ने विरोध किया था. हालांकि, इस फैसले के लागू होने के बाद किसानों को ही लाभ हुआ.

हरियाणा के किसानों को मिलेगा लाभ

हरियाण सरकार ने किसानों के लिए सूक्ष्म सिंचाई योजना तैयार की है. जिससे किसान कम पानी का इस्तेमाल करते हुए अधिक से अधिक फसलों का उत्पादन कर सकेंगे. साथ ही सिंचाई में होने वाले खर्च भी कम होगा. हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के तहत किसानों को सूक्ष्म सिंचाई के लिए तालाब, सोलर पंप, मिनी स्प्रिंकलर और ड्रिप के निर्माण पर सब्सिडी दी जा रही है.

किसानों के बच्चों को मिलेगी स्कॉलरशिप

कर्नाटक सरकार ने घोषणा की है कि चालू वित्त वर्ष में किसानों के बच्चों के लिए एक छात्रवृत्ति योजना शुरू की जाएगी. जिसके तहत Low, पैरामेडिकल साइंस, नर्सिंग और अन्य व्यावसायिक अध्ययन करने वाले लड़कों को 7,500 रुपये जबकि लड़कियों को 8,000 तो वहीं स्नातकोत्तर करने वाले पुरुषों को 10,000 रुपए और महिलाओं को 11000 रुपए की राशि दी जाएगी.

असम के किसानों के लिए बड़ी खबर

असम में चल रहे विधानसभा सत्र के दौरान जानकारी दी गई है कि धनसिरी सिंचाई परियोजना का निर्माण कार्य इस वित्त वर्ष के अंत में पूरा किया जाएगा. बता दें कि इस परियोजना पर काम 1996 में निलंबित कर दिया गया था. लेकिन अब इसे जल्द ही पूरा किया जाएगा. जिससे किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाया जाएगा और फसलों की सिंचाई में किसानों को मदद भी मिलेगी.

देश के कई राज्यों में होगी तेज बारिश

पिछले कई दिनों से देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है. पहाड़ी क्षेत्रों में नदियां उफान पर हैं. वहीं, मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में तेज बारिश होने का अनुमान जताया है.

English Summary: Agriculture News: 44.33 lakh farmers associated with organic farming, know the big news related to agriculture sector

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News