News

खुशखबरी! 550 अमीनों समेत 2300 पदों के लिए बहाली होगी जल्द

Agricultural Jobs 2020

Agricultural Jobs 2020

जो युवा कृषि क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहें हैं उनके लिए खुशखबरी है. दरअसल बिहार सरकार के राजस्व व भूमि सुधार विभाग में 550 अमीनों समेत तकरीबन 2300 पदों के लिए बहाली बहुत जल्द होगी. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक चल रहे सर्वे के लिए सरकार ने अमीनों की बहाली जल्द से जल्द करने का निर्णय लिया है.

जानकारी के लिए बता दूं कि इसके लिए आवेदन पहले लिए गये थे. परीक्षा भी हो चुकी है. अब बहुत जल्द सरकार नतीजे  निकालकर चयनितों को नियुक्ति पत्र देगी. अमीनों की यह बहाली शिविरों में कार्यरत तकरीबन 3400 विशेष सर्वेक्षण अमीन के अतिरिक्त होगी.

ईटीएस की दी जाएगी ट्रेनिंग

खबरों के मुताबिक इसके अलावा अंचल, भू-सुधार उपसमाहर्ता कार्यालय, भू-अर्जन अपर समाहर्ता कार्यालय आदि विभाग के अलग-अलग दफ्तरों में रिक्त कर्मियों के 1767 पदों के लिए भी सूचना संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद को भेज दी गई है. जानकारी के लिए बता दूं, कि अमीनों की बहाली के बाद उन्हें इलेक्ट्रॉनिक टोटल स्टेशन मशीन (ईटीएस) की ट्रेनिंग दी जायगी. यह ट्रेनिंग राजस्व एवं सर्वे के बारे में दी जाने वाली सैद्धांतिक और फील्ड ट्रेनिंग के अतिरिक्त होगी.

4950 अमीनों के लिए शुरू की गई थी चयन प्रक्रिया

विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह के मुताबिक, भूमि सर्वेक्षण के लिए सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमाधारी करीब 4950 अमीनों के लिए पिछले साल भू -अभिलेख एवं परिमाप द्वारा चयन प्रक्रिया शुरू की गई थी. इनमें से 3360 अमीनों ने योगदान दे दिया है. सभी को 20 जिलों के 208 शिविरों में प्रतिनियुक्त भी कर दिया गया है.



English Summary: Agricultural Jobs 2020: Bihar will recruit for 2300 posts including 550 amins

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in