1. ख़बरें

अप्रैल में होगा अंतरराष्ट्रीय खाद्य मेले का आयोजन, इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

सांकेतिक फोटो

अंतरराष्ट्रीय खाद्य मेले के नाम से प्रसिद्ध दिल्ली का आहार मेला इस साल अप्रैल में लगने जा रहा है. प्राप्त जानकारी के मुकाबिक 6 से 10 अप्रैल तक चलने वाले इस मेले में दुनिया के लगभग हर देश से लोग आएंगें. बता दें कि पिछले साल कोरोना महामारी के कारण यह मेला दिल्ली में नहीं लग पाया था, जिस वजह से इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन को करोड़ों का नुकसान हुआ था.

दुनिया के हर देश से आएंगें लोग

इस मेले में आहार क्षेत्र से जुड़े हर तरह के लोग, जैसे- किसान, वैज्ञानिक, पत्रकार, फूड इंजीनियर्स, शेफ, फूड डेकोरेटरर्स, फूड डिजाइनर्स, छात्र एवं आम लोग आएंगें. बता दें कि दिल्ली का आहार मेला अपनी एक विशेष पहचान रखता है, जिसमें- हांगकांग, इटली, इंडोनेशिया, चीन, जापान, डेनमार्क, जर्मनी, इस्राइल, मलयेशिया, पेरू, रूस आदि सभी देशों से लोग हिस्सा लेने आते हैं.

क्या होगा खास

मेले में इस बार अंतरराष्ट्रीय फूड प्रदर्शन और सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा. इसके अलावा लोगों को खाद्य उत्पादन, फूड एंड बेवरेज उपकरण, हाउस कीपिंग, इंजीनियरिंग उपकरण और फूड क्षेत्र में नए तरह के स्टार्टअप्स खोलने की जानकारी भी मिलेगी. मेले में विदेशियों के लिए अलग से भी प्रदर्शनी का आयोजन होगा, जहां वो अपने लोकप्रिय उत्पादों के बारे में जान पाएंगें.

फूड सेफ्टी की जानकारी

मेले में भोजन के मानकों को स्थापित करने, खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता को बनाए रखने, इस्तेमाल होने वाले रसायनों की मात्रा, पोषक गुण, भोजने के रंग, महक, आकार आदि के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

इस तरह करें आवेदन

6 से 10 अप्रैल तक चलने वाले इस मेले में आम लोग सुबह 10 से शाम 6 बजे तक आ सकेंगें. इस बार कोरोना बीमारी को देखते हुए सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए जाएंगें. आहार मेले में रजिस्ट्रेशन करने के लिए इस लिंक पर जाएं. अगर आप किसी तरह की जानकारी चाहते हैं, तो 9717166866 नंबर पर फोन कर सकते हैं.

English Summary: AAHAR mela will held on Apr 2021 know more about International Food & Hospitality fair

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News