MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

7th Pay Comission: चयनित कर्मचारियों को मिलेगा महंगाई भत्ता का लाभ, जल्द करें पात्रता की जांच

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब भारतीय रेलवे ने अप्रैल महीने में भारत सरकार के इस फैसले को लागू करने का फैसला किया है.

प्राची वत्स

7वें वेतन आयोग से संबंधित एक प्रमुख अपडेट में भारतीय रेलवे में कार्यरत कर्मचारी अप्रैल 2022 के वर्त्तमान महीने में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (डीए) कभी भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए वह पूरी तरह से तैयार है.

कर्मचारियों को यह भी ध्यान रखने की जरुरत है कि भारत सरकार ने हाल ही में डीए (DA) में 31 % से बढ़ाकर 34 % तक वृद्धि की थी. वहीँ एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब भारतीय रेलवे ने अप्रैल महीने में भारत सरकार के इस फैसले को लागू करने का फैसला किया है. रिपोर्ट में यह कहा गया है कि भारतीय रेलवे ने एक पत्र में अपने सभी जोनल अधिकारियों से कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए देने की बात कही है.

इसके अलावा, यह उम्मीद की जाती है कि रेलवे कर्मचारियों को अप्रैल 2022 के अंत तक बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) दिया जाएगा. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारतीय रेलवे के 14 लाख से अधिक कर्मचारियों को इस पूरा लाभ मिलेगा.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए (DA) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी. इस कदम से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को लाभ होने की उम्मीद है. इसके अलावा केंद्र सरकार के पेंशन धारकों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा, क्योंकि सरकार ने महंगाई राहत (DR) में भी वृद्धि की है. इस बड़े फैसले से करीब 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

ये भी पढ़ें: क्या किसानों को भी देना पड़ता है टैक्स? सरकार ने योजना में किया बड़ा बदलाव

डीए (DA) और डीआर (DR) की गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI0IW) के अनुसार महंगाई दर के आधार पर की जाती है. जिसे श्रम ब्यूरो, श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है.

इस बीच, कर्नाटक सरकार ने हाल ही में राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए और डीआर दरों को मौजूदा 24.50 प्रतिशत से बढ़ाकर मूल वेतन के 27.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 01 जनवरी 2022 से प्रभावी करने की घोषणा की.

English Summary: 7th Pay Commission: Selected employees will get the benefit of increased DA, check eligibility soon Published on: 11 April 2022, 04:54 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News