MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

सवाल: एक महीने में 300 यूनिट बिजली होती है खर्च तो कौनसा सोलर पैनल लगवाना होगा सही?

एक सवाल हम सबके मन में हमेशा रहता है कि हमारे घर में बिजली की जो खपत है, उसके लिए कितने किलोवाट (kWh) का सोलर प्लांट (solar plant) लगाया जाए .

डॉ. अलका जैन
कौनसा सोलर पैनल रहेगा उपयुक्त
कौनसा सोलर पैनल रहेगा उपयुक्त

जवाब: आजकल हर कोई बिजली के बढ़ते बिलों से परेशान हैं. ऐसे में सौर ऊर्जा एक बहुत अच्छा विकल्प हमारे सामने प्रस्तुत करती है. यदि हम अपने बिजली के बिलों को कम करना चाहते हैं तो अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर बिजली का बिल कम ही नहीं बिल्कुल फ्री कर सकते हैं.

आजकल बहुत से लोग अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाने लगे हैं और अपनी आवश्यकता की बिजली खुद ही जनरेट करने लगे हैं. सोलर पैनल लगवाने से घर की बिजली तो मुफ्त हो ही जाती है,पर्यावरण को बचाने के प्रयासों में भी गति आती है.

कौनसा सोलर पैनल रहेगा उपयुक्त

हमारे मन में यह सवाल आता है कि हमारे घर में बिजली की जो खपत है, उसके लिए कितने किलोवाट (kWh) का सोलर प्लांट (solar plant) लगाया जाए. आज हम आपको बताएंगे कि आपको कितने किलोवाट का सोलर प्लांट लगाना चाहिए जो आपके घर की बिजली की खपत के बिल्कुल अनुकूल हो.

यदि आपके घर में औसतन प्रतिदिन 10 यूनिट बिजली इस्तेमाल होती है तो हम मान सकते हैं कि महीने की 300 यूनिट बिजली इस्तेमाल होती है. दोस्तों! ऐसे में आपको दो किलोवाट का सोलर प्लांट (2 kWh solar plant) लगवाना चाहिए.

2 किलो वाट के प्लांट से हम आसानी से 300 किलोवाट बिजली हर महीने जनरेट कर पाएंगे. इसके अलावा बची हुई बिजली हम सरकार को प्रचलित दामों पर आसानी से बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: PM Kisan 11th Installment 2022: 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी 11वीं किस्त करेंगे जारी 

कितना आएगा खर्च 

आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि 2 किलो वाट का सोलर प्लांट लगाने के लिए लागत कितनी आएगी.हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको 76000 रुपये देने होंगे. सबसे अच्छी बात यह है कि केंद्र सरकार इस पर लगभग 30000 रुपये की सब्सिडी भी देती है. इसके अलावा राज्य सरकारों की भी सब्सिडी होती है. यदि आप 2 किलो वाट का ओग्रन्ड प्लांट लगाते हैं इसमें कुछ ज्यादा खर्च आएगा यह खर्च लगभग डेढ़ लाख रुपए होगा.

पर कुल मिलाकर सोलर प्लांट लगवाकर आप न सिर्फ अपनी बिजली का बढ़ा हुआ खर्च रोक पाएंगें, पर्यावरण की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी बखूबी निभा पाएंगें.

English Summary: 300 units of electricity are consumed in a month, so which solar panel will have to be installed right Published on: 01 June 2022, 09:31 AM IST

Like this article?

Hey! I am डॉ. अलका जैन . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News