1. ख़बरें

National Startup Awards 2022: 14 भारतीय कृषि-स्टार्टअप ने लहराया अपने जीत का परचम

भारत सरकार द्वारा कुछ दिन पहले राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के विजेताओं की घोषणा की गई थी. जिसके अंतर्गत 46 भारतीय स्टार्टअप को उनके संबंधित उद्योगों में उनके योगदान के लिए मान्यता भी दी गई. इस समारोह के दौरान एक इनक्यूबेटर और एक एक्सेलेरेटर को भी सम्मानित किया गया.

प्राची वत्स
National Startup Awards 2021
National Startup Awards 2021

भारत सरकार द्वारा कुछ दिन पहले राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के विजेताओं की घोषणा की गई थी. जिसके अंतर्गत 46 भारतीय स्टार्टअप को उनके संबंधित उद्योगों में उनके योगदान के लिए मान्यता भी दी गई.

इस समारोह के दौरान एक इनक्यूबेटर और एक एक्सेलेरेटर को भी सम्मानित किया गया.राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 उन स्टार्टअप्स को मान्यता देना चाहते हैं, जो नवाचार और प्रतिस्पर्धा के माध्यम से आर्थिक गतिशीलता में योगदान देने की क्षमता रखते हैं. यह उन स्टार्टअप्स पर ध्यान केंद्रित करता है, जो नवोन्मेषी (innovative) उत्पाद/समाधान विकसित कर रहे हैं. रोजगार सृजन या धन सृजन के लिए उच्च क्षमता वाले स्केलेबल व्यवसाय, और जिन्होंने मापने योग्य सामाजिक प्रभाव का प्रदर्शन किया है.

कई आवेदन प्राप्त हुए: (Received Multiple Applications)

राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार अपने दूसरे वर्ष में 15 सेक्टर और 49 सब सेक्टर से आवेदन मांगे गए थे. प्रतिनिधित्व वाले उद्योगों में कृषि, पशुपालन, उद्यम प्रौद्योगिकी और फिनटेक शामिल थे.

मंत्रालय को कुल 2,177 आवेदन प्राप्त हुए.जिसमें 49 विभिन्न उद्योगों के स्टार्टअप से आवेदन प्राप्त हुए. इकोसिस्टम एनेबलर्स कैटेगरी के लिए 53 इन्क्यूबेटरों और 6 एक्सेलेरेटर्स से भी आवेदन प्राप्त हुए थे. वहीँ इनमें से 863 का नेतृत्व महिलाओं ने किया, और 253 देश के ग्रामीण इलाकों में स्थित लोगों ने.

मंत्रालय के अनुसार, विजेताओं को छह मानदंडों के आधार पर चुना गया था: नवाचार, मापनीयता, आर्थिक प्रभाव, सामाजिक प्रभाव, पर्यावरणीय प्रभाव, और समावेशिता और विविधता.

राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 विजेताओं की सूची:

क्षेत्र

उप-क्षेत्र

कंपनी का नाम

कृषि

किसान जुड़ाव और शिक्षा

शापोस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड

कृषि

सिंचाई

एग्रीरेन एग्रो इंडस्ट्रीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड

कृषि

उत्पादकता

अथरेया ग्लोबल सॉल्यूशंस

कृषि

उत्पादकता

स्टेलप्प्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

कृषि

फसल कटाई के बाद

वेसातोगो इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड

पशुपालन

उत्पादकता

स्टेलप्प्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

पेय जल

जल और जल नेटवर्क

वीगोट यूटिलिटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड

ये भी पढ़ें: Fisheries Startup Grand Challenge में 30 लाख रुपए जीतने का मौका, जानें कैसे करें आवेदन?

पर्यावरण

मूल्य के लिए अपशिष्ट

लोहम क्लीनटेक प्राइवेट लिमिटेड

पर्यावरण

औद्योगिक जैव प्रौद्योगिकी

रेवी एनवायर्नमेंटल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड

पर्यावरण

स्वच्छता और सेप्टिक टैंक, प्रबंध

डॉट बॉक्स कॉन्सेप्शन प्राइवेट लिमिटेड

पर्यावरण

सतत खनन

इनोक्यूल मैटेरियल्स एंड एडिटिव्स प्राइवेट लिमिटेड

खाद्य प्रसंस्करण

पैकेजिंग और खुदरा बिक्री

यूआईपीएल इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड

खाद्य प्रसंस्करण

खाद्य प्रसंस्करण

आर्बोरियल बायो इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड

पीएम नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को 'राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस' के रूप में घोषित किया. पीएम मोदी ने स्टार्टअप्स पर जोर देते हुए उन्हें "नए भारत की रीढ़" कहा.

यह स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए केंद्र के नए दृष्टिकोण के साथ मेल खाता है. सरकार के अनुसार, व्यापार करने में आसानी और पूंजी जुटाने के लिए पिछले पांच वर्षों में 49 नियामक सुधार लागू किए गए हैं.

राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार स्टार्टअप को पहचानने और जनता को भारतीय अर्थव्यवस्था में उनके योगदान के बारे में सूचित करने का एक अच्छा तरीका प्रतीत होता है. यह पहल सराहनीय है और उम्मीद है कि यह सामाजिक उद्यमियों की एक नई पीढ़ी को प्रेरित करेगी.

English Summary: 14 Indian agri-startups win the National Startup Awards 2021 Published on: 18 January 2022, 05:29 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News