1. ख़बरें

पीएम किसान की 12वीं किस्त कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन के उद्घाटन के साथ होगी जारी

कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन में किसानों को लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल इस दौरान मोदी सम्मेलन के उद्घाटन के साथ पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी करेंगे और अन्य कई जरूरी जानकारी के बारे में भी बताएंगे. इस लेख में जानें सम्मेलन से जुड़ी सभी जानकारी.

लोकेश निरवाल
12th installment of PM Kisan will be released at the inauguration of Agriculture Startup Conclave and Farmers Conference
कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन

डीए एंड एफडब्ल्यू, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय भारत का, 'एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन' का आयोजन कर रहा है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूसा मेला ग्राउंड, नई दिल्ली में किया जाएगा.

इस आयोजन की परिकल्पना किसानों को समर्थन देने के लिए कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में स्टार्टअप के लिए एक संवाद बनाने और राष्ट्रीय स्तर पर नवाचारों में तेजी लाने के लिए की गई है.

पीएम किसान की 12वीं किस्त होगी जारी (12th installment of PM Kisan will be released)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 17-18 अक्टूबर, 2022 को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का विषय 'बदलता कृषि परिधि और तकनीक' है, जिसका उद्देश्य कृषि प्रक्रियाओं और उत्पादन, कृषि-मशीनरी, कृषि-आदानों, नवाचार के विभिन्न आयामों में कृषि स्टार्टअप द्वारा निभाई गई भूमिका को प्रदर्शित करना है. इसके अलावा यह भी उम्मीद की जा रही है कि इस कार्यक्रम के दौरान PM मोदी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त भी जारी करेंगे.

कार्यक्रम का उद्देश्य

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मूल रूप से कॉन्क्लेव एक ज्ञान उत्सव है, जो देशभर में केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों, व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र से स्टार्ट-अप, इनक्यूबेटर, एफपीओ, शिक्षाविदों के साथ-साथ कृषि व्यवसाय, इनक्यूबेटर सहित विभिन्न प्रमुख हितधारकों के बीच विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देगा.

इसके अलावा इस कार्यक्रम के आयोजन में दूसरे दिन एक तकनीकी सत्र होगा. जो स्टार्ट-अप को अपने समकक्ष स्टार्टअप से सीखने और अद्भुत विचारों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें: इन शहरों का दशहरा है दुनियाभर में फेमस, यहां जानें जगहों के नाम

सरकार का मुख्य फोकस स्टार्टअप्स को उनकी विकास क्षमता का एहसास करने और सबसे प्रभावी तरीके से आगे बढ़ने में मदद करना है, क्योंकि यह उद्यम पूंजीपतियों, एंजेल निवेशक नेटवर्क, ऋण तंत्र, निजी इक्विटी फंड और अन्य के साथ कनेक्शन के रूप में अवसर प्रदान करेगा और साथ ही यह सरकारी और अर्ध-सरकारी संगठन देश के वित्त पोषण परिदृश्य के आवश्यक तत्वों के रूप में कार्य करेंगे.

English Summary: 12th installment of PM Kisan will be released at the inauguration of Agriculture Startup Conclave and Farmers Conference Published on: 05 October 2022, 02:43 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News