MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

लहसुन कटाई की इस मशीन से होगी धन और समय की बचत

एक युवा किसान ने अपनी मां के दर्द को देख किसानों के लिए बनाई एक बेहतरीन लहसुन कटाई मशीन. यह मशीन किसान भाइयों के लिए बेहद किफायती है और साथ ही इसे चलाना बहुत आसान है.

लोकेश निरवाल
लहसुन की कटाई
लहसुन की कटाई

हमारे देश में कई लोग खेती करके अपना जीवन यापन करते हैं, लेकिन खेती करना इतनी भी आसान कार्य नहीं हैं, जितना की हम सब लोग सोचते हैं. फसलों की बुवाई से लेकर उनकी कटाई तक कई जोखिम भरे कार्य को करना होता है. आपको बता दें कि इन्हीं जोखिमभरे कार्य को किसान हर दिन करते हैं. जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं.

लहसुन और प्याज की फसल तैयार हो चुकी है. इस फसल की कटाई व ग्रेडिंग में काफी मजदूर लगते हैं और जोखिम भरा कार्य होता है. लहसुन व प्याज की फसल की कटाई (Harvesting of garlic and onion crops) करते वक्त किसानों की उंगलियां हंसियों से भी कट जाती हैं. इसके बचाव के लिए धुलेट का रहने वाला 22 साल के रवि ने आधुनिक तरीके से एक मशीन का आविष्कार किया है. जिससे लहसुन और प्याज के डंठल को आसानी से काटा जा सके.   

लहसुन कटाई की मशीन (garlic harvesting machine)

अपने इस आविष्कार के बारे में रवि बताते हैं कि लहसुन की कटाई करते वक्त मेरी मां की उंगली हंसिये से कट गई थी, जिससे उनका काफी खून निकला था. अपनी मां के दर्द को देखकर में मन बनाया कि क्यों ना मैं एक ऐसी मशीन का निर्माण कर दूं, जिसकी सहायता से लहसुन की कटाई (garlic harvesting) को बेहद सरल व आसान तरीके से काटा जा सके. इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैने लहसुन कटाई की इस मशीन का  निर्माण किया.

लहसुन कटाई मशीन के खासियत (Features of Garlic Harvesting Machine)

इस मशीन में रवि ने 12 वोल्ट की बैटरी तथा 8000 आरपीएम की डीसी मोटर, स्विच, गियर बॉक्स तथा फर्नीचर व लोहे की ब्लेड का प्रयोग किया है. जो खेत में बिना डिस्चार्ज के दिनभर काम कर सकती है. इस मशीन की मुख्य खासियत यह है कि इस मशीन में एक साथ लगभग 4 मजदूर काम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेः लहसुन पैकिंग करवाकर तमिलनाडु भेज रहे किसान, हो रहा भारी मुनाफा !

देखा जाए, तो कम समय में किसान इस मशीन से अधिक कार्य को कर सकते हैं. इस मशीन की सहायता से किसान कली से 18 एमएम दूर तक के डंठल को आसानी से काट सकते हैं. ऐसे में लहसुन की क्वालिटी अच्छी होती है.

जिससे आपको बाजार में लहसुन की कीमत (garlic price in the market) अच्छा मिलती है. यह मशीन बेहद हल्की होने की वजह से इसे कहीं भी लेकर जाना आसान है. साथ ही यह किसानों के लिए बेहद किफायती है. इस मशीन को बनाने में रवि का कुल खर्च करीब 4500 रूपए तक आया.

English Summary: Farmer made garlic harvesting machine, now saving both time and money Published on: 15 March 2022, 01:32 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News