MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

गर्मी में करें खेत की गहरी जुताई, पाए अनेकों फायदे व अच्छी उपज

गर्मी के मौसम में किसानों को अपने खेत खाली नहीं छोड़ने चाहिए. बल्कि उसमें जुताई करते रहना चाहिए. यहां जानें इसके फायदे...

लोकेश निरवाल
जानें क्यों करनी चाहिए गर्मी के मौसम में खेत की जुताई
जानें क्यों करनी चाहिए गर्मी के मौसम में खेत की जुताई

देश के ज्यादातर किसान भाई अपने खेत से एक फसल प्राप्त करने के बाद उसे खाली छोड़ देते हैं और फिर कुछ महीनों के बाद उस खेत पर किसान अन्य दूसरी फसल की खेती कर देते हैं. लेकिन इस दौरान वह अपने खेत की देखभाल करना भूल जाते हैं. इसका असर उन्हें बाद में अपने आने वाली फसल की हानि (Crop Loss) से चुकाना पड़ता है.

अगर आप भी अपने खेत की जमीन के साथ ऐसा ही खिलवाड़ करते हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि इससे आने वाली फसल से आप अच्छा उत्पादन प्राप्त नहीं कर पाएंगे और वह उपज भी मानव शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं साबित होगी. इसके बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपने खेत को खाली समय में निम्नलिखित कार्यों को करते रहना चाहिए. तभी आपका खेत अच्छी फसल देगा. तो आइए इन कार्यों के बारे में थोड़ा विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं. ताकि आप समय रहते अपने खेत का उपचार कर सकें.

खाली खेत पर करें यह कार्य

गर्मी के सीजन (Summer Season) में किसानों को अपने खेत का सबसे अधिक ध्यान रखना चाहिए, जो किसान गर्मी के मौसम में अपने खेत को खाली छोड़ देते हैं, तो वह ऐसा नहीं करें, बल्कि उसमें अच्छे तरीके से जुताई करें. इसके लिए आपको सबसे पहले खेत की जुताई (Plowing Field) मिट्टी पलटने वाले हल से करनी चाहिए. इसके बाद कल्टीवेटर से किसान को जुताई करनी चाहिए.

इस मशीन से आपको खेत में दो से तीन बार अच्छे से चलाकर जुताई करनी है. जुताई करने से खेत में मौजूद खतरनाक कीट (Dangerous Insect) व रोग नष्ट हो जाते हैं.  ऐसा करने से आपको आने वाले समय में अपने खेत से अच्छी फसल की उपज प्राप्त होगी. बता दें कि खेत की जुताई करने के बाद जमीन अच्छे से भुरभुरी हो जाती है और उसमें वायु का अच्छे से संचार होता है.

ये भी पढ़ें: अच्छी पैदावार के लिए खेत में अपनाएं ये मशीन, मिलेंगे कई फायदे

जुताई के लिए इन कृषि यंत्रों का करें इस्तेमाल

  • रोटावेटर(Rotavator)

  • ट्रैक्टर चलित पटेला(Tractor Driven Patella)

  • सब्स्वॉयलर हल(Subsoiler Hull)

  • डक फुट कल्टीवेटर(Duck Foot Cultivator)

  • डिस्क हैरो(Disc Harrow)

  • मिट्टी पलट हल(Soil Turning Plow)

English Summary: Do deep plowing of the field in summer, get many benefits and the yield will increase Published on: 15 May 2023, 03:36 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News