1. लाइफ स्टाइल

मानसून में होने वाले समस्याओं से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

किशन
किशन
faver

मानसून की ठंडी फुहार जोकि लोगों के चेहरे पर खुशियों को लेकर आती है, वही पर वायरल फीवर, फूड पाइजनिंग, एलर्जी, जर्म्स, बैक्टीरिया और कई तरह के अलग-अलग इंफेक्शन भी दे जाती है. अगर इन सारी बीमारियों का सही समय पर इलाज न हो तो यह बीमारी काफी ज्यादा बढ़ जाती है और इंफेक्शन भी काफी बढ़ जाता है. इसीलिए ऐसे समय में इनका सही से इलाज बहुत ही जरूरी है. तो जानिए कई तरह के हेल्थ टिप्स के बारे में जिनके सहारे आप रिमझिम मौसम में एंजॉय करते हुए  हेल्दी रहा जा सकता है. तो आइए जानते है कि वो कौन से तरीके है जिनके सहारे से आप बीमारियों से बच सकते है-

1. गर्म चाय और सूप पिएं

मानसून के सीजन में जब भी पानी की बात हो तो केवल उबाला और फिल्टर पानी को पी लें. जर्म से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा हर्बल टी, अदरक टी और नींबू टी को चाय के साथ जरूर पिएं.

favers

2. खाना खाने से पहले हाथ जरूर धोएं

आपको खाना खाने से पहले और बाद में हाथों को काफी बेहतर तरीके से धो लेना चाहिए. इसके साथ ही किचन में सब्जी काटने वाले चॉपिंग बोर्ड को भी सब्जी काटने से पहले और बाद में बेहतर तरीके से हाथ धोएं.

3. अच्छी तरह पकाएं

आप जो भी खाना बना रहे है उसको बेहतर तरीके से पकाएं, कच्चा और अधपका खाना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, इसीलिए आप फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

4. बचा भोजन न करें

मानसून के दिनों में आप कोशिश करें कि रात का बचा भोजन न करना पड़ें. इसके साथ ही घर का ताजा बना हुआ खाना ही खाएं.

5. अच्छे कीटनाशक का प्रयोग

घर के अंदर, मक्खी, मच्छर, बाकी के कीड़े मकोड़े को दूर रखने के लिए किसी भी बेहतर ब्रांड के कीटाणुनाशक लिकिक्वड और स्प्रै का इस्तेमाल कर लें. साथ ही समय-समय पर इसका छिड़काव भी करते रहें.

6. स्ट्रीट फूड से बचें

अगर आप स्ट्रीट फूड से बचे रहेंगे तो सही रहेगा. इन दिनों खुले जगह में बिकने वाले खाने को देखकर इस मौसम में सबका मन में पानी आ जाता है लेकिन बरसात के दिनों में इस तरह के फूड से जरूर बचें.

English Summary: You will not be ill by adopting these tips during the rainy season

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News