लौकी के यह फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप...

आजकल इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में कोई भी व्यक्ति अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाता. हल्की सी भूख लगने पर वह फ़ास्ट फ़ूड खा लेता है इसी के चलते उसे कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. बच्चा हो या बड़ा सभी को फ़ास्ट फ़ूड बेहद पसंद होता है जिसके कारण उनका मोटापा भी बढ़ जाता है. ज़्यादातर लोगो को लौकी खाना पसंद नहीं होता और बच्चो को तो बिलकुल भी नहीं, लेकिन कभी किसी ने सोचा है क़ि लौकी के क्या फायदे है.

घीया में 12% पानी होता है जो गर्मियों में शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है इसका स्वाद अद्भुत है। अपने स्वाद के साथ साथ,  इसके विविध स्वास्थ्य लाभ भी हैं कुछ लोग लौकी की लुगदी बनाकर अनुकूल स्वाद पाने के लिए झींगा के साथ इसे मिलाते हैं। कई लोग इसका सूप पीते है. घीया के जूस में अत्यधिक पानी होता है जो आपके शरीर को शीतलता प्रदान करता है लौकी का सेवन सबसे ज्यादा गर्मियों क मौसम में करना चाहिए .इससे व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ता और यह बीमारियों से भी बचाती है. लौकी का सेवन सबसे ज़्यादा कामकाजी लोगो को करना चाहिये जो अपने स्वास्थ्य पर ज़्यादा ध्यान नहीं दे पाते.

आजकल लोगों में दिल की कई समस्याओं के बारे में सुनने को मिलता है कुछ लोगों की जीवनशैली और अनुचित आहार इसका कारण होती है। अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप लौकी का रस पी सकते हैं. यह रक्तचाप को नियंत्रित करके दिल का प्रभावी ढंग से विकास करके उसे स्वस्थ रखेगा।

व्यक्ति को लौकी का सेवन ज़रूर करना चाहे जिससे वह स्वस्थ रहे और मोटापा भी न बढ़े, क्योंकि अगर व्यक्ति स्वस्थ है तो ही एक अच्छा जीवन पा सकता है और खुशहाल ज़िन्दगी का कारण भी स्वस्थ जीवन शैली है.

- प्रियंका वर्मा

Comments