स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ रखें व्रत...

रेगुलर ऑफिस जाने वालो के साथ यही परेशानी होती है कि अगर वह ऑफिस जायेंगे तो व्रत कैसे रहेंगे क्योँकि घरवालों को यह चिंता लगी रहती है की व्रत रखने से कमज़ोरी आ जाएगी. इसी के लिए आपको बतादे कि नवरात्री के व्रत में भी खाने के लिए ऐसी चीज़े है जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्थी भी है।

रेगुलर दिनों में हमें कुछ न कुछ खाने की आदत होती है और कई लोग तो ऐसे भी होते है की उनका बिना रोटी खाये परत ही नहीं भरता तो, व्रत के दौरान सबसे बड़ी समस्या है की अपना पेट कैसे भरे तो ऐसे में हम साबूदाने से बनी खिचड़ी खा सकते है क्यूंकि साबूदाने में स्टॉर्च और कार्बोहइड्रेट की मात्रा अधिक होती है तो इसे खाने के बाद हमारा पेट काफी देर तक भरा रहता है.

इसके अलावा आप एनर्जी बढ़ाने के लिए कुटू के पकौड़े या पूड़ी भी खा सकते है. इसके साथ आप सिंघाड़े के आटे का सेवन करे तो आपको वसा, कार्बोहइड्रेट,विटामिन, कैल्शियम,आयरन ये सब पोषक तत्व एक साथ मिलते है जिससे आपको व्रत रखने में कोई खास दिक्कत नहीं होती.

इसके साथ ही घर में अगर आप दूध में मेवा और फल डालकर खीर बनाये तो यह स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगी और यह घर पर बनेगी तो हाइजीनिक का टेंशन नहीं होगा.

ऐसे ही अगर आप मीठा खा खाकर बोर हो गए है तो आप नमकीन सेव खा सकते है. यह खासतौर पर व्रत के कारण पैक होकर मिलती है. इसी के साथ सबसे अच्छा ऑप्शन भोजन के तौर पर फल है जिसे आप कही भी आसानी से कैरी कर सकते है. इसे आप बिना व्रत के भी खा सकते है सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.

- वर्षा

Comments