Lifestyle

Vegetarian Diet : हरी सब्जियों के सेवन से होते है ये हैरान कर देने वाले फायदें

आज के समय में बड़ों से लेकर बच्चों तक हर कोई फ़ास्ट फ़ूड का दिवाना है यह जानते हुए भी कि यह  हमारे स्वास्थ्य को कितना नुकसान पहुंचा रहा है.पहले के समय में लोग सुबह -शाम हरी सब्जियों का सेवन करते थे तभी वे इतने फिट और तंदरुस्त रहते थे पर आजकल लोग ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते है कि जो उन्हें कुछ समय का स्वाद प्रदान कर जीवनभर के लिए शरीर को बीमारियों का ढांचा बना देते है. इसलिए जितना हो सके हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, इसके सेवन से शरीर में खून की वृद्धि होती है और यह ऊर्जा और चमक को बढ़ाने में मदद करता है. इन सब्जियों को डाइट में शामिल करने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है. जैसे -मेथी,  सोया, ब्रोकली, पालक, बथुआ और सरसों आदि.. चलिए जानते है हरी सब्जियों को खाने के फायदों के बारे में :

चेहरे पर चमक

अगर आप रोजाना हरी सब्जियां का सेवन करते है तो आपके चेहरे पर एक अलग ही चमक होती है. क्योंकि, इनमें मौजूद तत्व आपको जल्दी बूढ़ा नहीं होने देते. जिससे आपकी त्वचा जवां लगती है.

हड्डियां मजबूत

हरी सब्जियों में विटामिन की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे आपकी हड्डियां काफी मजबूत होती हैं. इसमें मौजूद मिनरल्स आपकी किडनी और नाड़ियों को स्वस्थ रखते है.

VEGETABLE

मोटापा कम

हरी सब्जियों का सेवन आपके शरीर से चर्बी को कम कर मोटापे को रोकता है जिससे आप जल्दी मोटे नहीं होते और जल्दी किसी बीमारी के चंगुल में नहीं फंसते. इसलिए जितना हो सके मसालेदार चीजों को छोड़ कर हरी सब्जियों का सेवन करें.

खून में वृद्धि

हमारे देश मं ज्यादातर लोग खून की कमी से पीड़ित हैं, इसलिए जितना हो सके अपनी डाइट में हरी सब्जियां को शामिल करें. क्योंकि इसमें मौजूद आयरन आपके शरीर में खून की बढ़ोतरी करता है.



Share your comments