Lifestyle

गुणों का खजाना : एलोवेरा

एलोवेरा एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहते हैं। यह एक छोटा सा कटीला पौधा होता है जिसकी पत्तियों में ढेर सारा तरल पदार्थ भरा होता है। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैंइसलिए यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप फिट रह सकते हैं। 

  1. जलने या चोट में फायदेमंद- एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण होने के कारण घाव को जल्दी भरता है। चोट लगने या जलने पर इसका जेल निकाल कर लगाने से आराम मिलता है। जलने के तुरन्‍त बाद इसको लगाने से छाले और जलन नहीं होती है।

  2. त्वचा के लिए संजीवनी- जी हां, एलोवेरा त्वचा पर संजीवनी की तरह काम करता है। इसको रोज लगाने से चेहरे पर चमक रहती है। ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

  3. त्वचा संबंधी बीमारियों को करता है छूमंतर- एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा की खराबी, मुहांसे, रूखी त्वचा, झुर्रियाँ,चेहरे के दाग-धब्बे, आँखों के काले घेरे दूर होते हैं।

  4. हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है- यह स्किन के डेड सेल्स को बाहर निकालता है। जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है। एलोविरा लगाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या होती है।

  5. फटी एडियों को ठीक करता है- एलोविरा में माउचराइज और एंटी बैक्टीरियल के गुण होते है। जो इसे ड्राई और क्रैक हील में काफी मददगार होते है।

  6. होठों का रखे ख्याल- होंठो का कालापन दूर करने के लिए एलोविरा का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही ये होंठो को साफ्ट रखने में भी मदद करता है।



Share your comments