आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

अरबी के पत्तों के सहारे आपकी सेहत को मिलेगी तंदरूस्ती

किशन
किशन
arbi tree

अरबी एक उष्णकटिबंधीय पेड़ है जिसे इसकी जड़ में लगी अरबी नामक सब्जी के लिए इसको उगाया जाता है. इसके साथ ही इसके बड़े पत्ते भी खाने के लायक होते है. यह एक ऐसा पेड़ है जिसको प्राचीन काल से ही उगाया जाता है. यह कच्चे रूप में काफी जहरीला हो सकता है ऐसा इसमें मौजूद ऑक्जेलेट के कारण ही होता है. यह अत्यंत प्रसिद्ध वनस्पति है. अरबी की प्रकृति ठण्डी और तर होती है. यह गर्मी के मौसम की सब्जी है. अरबी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है जिसके कई फायदे भी होते है. सिर्फ अरबी ही नहीं इसके पत्ते भी औषधीय गुणों से भरपूर होते है यदि इनको धोकर और उबालकर खाया जाए.

अरबी के पत्तों में फायदा

अरबी के पत्तों में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है, इनमें विटामिन सी और विभिन्न किस्म के विटामिन बी जैसे थायमिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इसके अलावा इन पत्तियों में मैगनीज, तांबा, पौटेशियम, लौह और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है.

यह है फायदे

पाचन को बेहतर रखें

पकाने के बाद अरबी के पत्तों को पचाना काफी सान हो जाता है. यह फाइबर से भरपूर होते है. यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददगार है. अरबी के पत्तों में पाया जाने वाला प्राकृतिक फाइबर कलन कैंसर का खतरा भी कम करने में सहायक है.

teri patata

आंखों की रोशनी को बढ़ाएं

अरबी के पत्तों मे मौजूद विटामिन ए की भरपूर मात्रा आंखों समेत शरीर के अन्य अंगो के लिए बेहद ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. यह आंखों की रोशनी तेज बनाए रखने के लिए मायोपिया, अंधापन, मोतियाबिंद जैसी आंखों की विभिन्न समस्याओं से छुटाकारा देता है.

हाईकोलेस्ट्रॉल के लिए

अरबी के पत्तों में कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता है समें वसा भी कम होती है,. अगर आप उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित है तो यह आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है.

एनीमिया के लिए फायदेमंद

आयरन शरीर के लिए अनिर्वाय खनिजों में से एक है. इसके अलावा यह शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. जो भी लोग एनीमिया से पीड़ित को रोजाना अरबी और इसके पत्तो का सेवन कर लेना चाहिए.

वजन कम करने में सहायक

आमतौर पर इन सभी पत्तियों का सेवन वजन घटाने के लिए किया जाता है. ऐसा इसीलिए क्योंकि इन पत्तों में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है.

English Summary: The boon of health is hidden in Arabic leaves

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News