Lifestyle

गर्मियों में इस तरह करें स्किन की देखभाल...

हमारे देश में वर्ष-भर में छः ऋतुएं आती हैं उनमे से एक है गर्मी, जिसमे हमे सबसे ज्यादा अपने ऊपर ध्यान देने की ज़रूरत होती है गर्मियों में ही सबसे ज्यादा हमारी स्किन ख़राब होती है इस मौसम में ही सबसे ज्यादा पसीना आता है और शरीर से दुर्गन्ध आने लगती है. धूप में हमारी त्वचा जलने लगती है कुछ लोग तो इस मौसम में बाहर निकलना पसंद नही करते और जो निकलते है उन्हें कड़ी धूप और पसीने की मार को सहना पड़ता है. इस मौसम में त्वचा की उचित देखभाल करना जरुरी होता है. इस मौसम में कील, मुहांसे, ब्लैक हैड, घमोरी और पसीने की गंध जैसी परेशानी सामने आती है.

तो आइए जानते है गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स

  1. चहरे की दखभाल के लिए टमाटर के रस से बन्ने आइस क्यूब को चहरे पर लगाएं. इससे धूप में जली हुए त्वचा ठीक होती है और चेहरे की चमक वापस आती है.
  2. ड्राई स्किन में मृत कोशिकाओं की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, मृत कोशिकाएं निकलने से आपकी त्वचा साफ़ सुथरी हो जाती है, इसलिए सूखी त्वचा के लिए फेस स्क्रब का प्रयोग करना चाहिए,
  3. गर्मियों में ड्राई स्किन की देखभाल के लिए दो केले छीलकर इसको अच्छी तरह पीस ले फिर इस पेस्ट को चेहरे में लगाये इससे चेहरे की नरमी वापस आती है
  4. गर्मियों में सुबह सबसे पहले सुबह उठ कर पानी से मुह धो ले फिर संतरे के छिलको के बने पाउडर में थोडा कच्चा दूध मिला के लगाए, अंत में उससे हल्के हाथ से मसाज कर उतार ले.
  5. पानी का सेवन ज्यादा करे, गर्मियों में खूब पानी पिए जिससे स्किन हमेशा ग्लो करे.
  6. रात को सोने से पहले हांथ मुंह और पैर धो कर सोये जिससे बाहर की गन्दगी साफ़ हो जाये.
  7. गर्मियों में फेस पर पपीते के रस में नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर मालिश करे.
  8. घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना बिलकुल ना भूले.

इन सब टिप्स को अपनाकर आप भी लग सकते है गर्मियों में खूबसूरत.  



Share your comments