Lifestyle

अगर आप भी खातें है ये चीजे तो हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा...

इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में व्यक्ति के पास अपनी सेहत के लिए भी समय नहीं होता. इन सबके कारण यह सोचे बिना वो बाहर का फास्टफूड खा लेता है कि यह खाना उसके शरीर को कितना नुकसान देगा.

अमतौर पर हमें रोजाना किसी ना किसी व्यक्ति के दिल की बीमारी की सूचना मिलती है. ये बीमारियां हमारे खाने पीने से होती है. इस लेख में हम आपको बतायंगे कि वो कौन कौन सी चीजें है जिनकों खाने से आपको हो सकती है दिल की बीमारी.

आलू और मकई के चिप्स.

आलू और मकई के चिप्‍स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स होता है जो आपकी सेहत और दिल के लिए बिलकुल भी अच्‍छी नहीं हैं. जो लोग एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम खाते हैं उन्हें दिल की बीमारी या अन्य बीमारी होने का डर होता है. आलू और मकई के चिप्‍स में सैचुरेटेड फैट होता है जो मोटापे का सबसे बड़ा कारण है और आलू और मकई के चिप्स में अधिक नमक होता है जो हमारे दिल के लिए हानिकारक होता है.

कोल्ड ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स पीने से हमारे शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है. यही नहीं शुगर लेवल बढ़ने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.. रोजाना के खान-पान में

तला हुआ चिकन

ज्यादा तला भुना हमारे दिल के लिए तो हानिकारक है साथ ही साथ मोटापा भी बढ़ता है. तले हुए खाने में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स होता है जिससे दिल कि बीमारी हो सकती है खाने को डीप फ्राई करने के लिए गरम तेल का इस्‍तेमाल किया जाता है गरम तेल भोजन के विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट को नष्‍ट कर ऐसे ऑक्‍सीडेंट बनाता है जिससे कोश‍िकाओं को नुकसान पहुंचता है . 

पिज़्ज़ा

पिज़्ज़ा फैट और बीमारियों का घर होता है. एक पिज़्ज़ा में कम से कम 5000 कैलोरीज होती है जोकि हमारे शरीर में बीमारियों के साथ साथ कमर को भी बढ़ाता है. पिज़्ज़ा हमारी पाचन क्रिया को भी ख़राब करता है. पिज़्ज़ा में अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए हानिकारक है.

चाईनीज फ़ूड

चाईनीज फ़ूड खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे हार्टअटैक आने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते है. अगर अपने एक बार चाईनीज खा लिया तो लम्बे समय तक आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा रहेगा और मोटापे को बढ़ाएगा.

नूडल्स

नूडल्स जिसे बच्चे और बड़े दोनों ही बड़े स्वाद से खाते है, लेकिन क्या आपको पता है नूडल्स को पैक करने से पहले उससे डीप फ्राई किया जाता है और नूडल्स के पैकेट में कम से कम 875 मिलिग्राम सोडियम पाया जाता है और उसमे नमक की उपस्थिथि ज्यादा होती है जोकि मोटापा तो बढ़ाते है बल्कि हमारे दिल के लिय तो बिलकुल भी ठीक नहीं है.

- प्रियंका वर्मा 



English Summary: If you eat too, these things may be the risk of heart attack ...

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in