कैंसर का एक कारण यह भी है...

कैंसर एक ऐसी बीमारी जिसका शायद कोई इलाज़ ही नहीं था लेकिन वैज्ञानिको ने इसका भी ईलाज़ ढूंढ लिया है. कैंसर के लिए कई जगह जीन को ज़िम्मेदार ठहराया जाता है कहा जाता है कि अगर परिवार में किसी एक को कैंसर है तो अगले इंसान को कैंसर होने के लिए वही कारण है,

वही दूसरी तरफ साधारण लोग इसे बदकिस्मती का नाम देते है. पर यह कोई नहीं जनता की दस में से चार कैंसर के लिए हमारा लाइफस्टाइल ज़िम्मेदार है. अगर हम अपनी हेल्थ को लेके थोड़ा सोचे और ध्रूमपान से दूर रहे तो कैंसर से बचा जा सकता है. 

यह अध्यन रिसर्च UK  से किया गया है UK रिसर्च के हिसाब से ध्रूमपान के द्वारा हुए कैंसर से बचना कोई मुश्किल काम नहीं है. UK रीसर्च के हिसाब से ब्रिटेन में 3 लाख से ज्यादा लोगो के कैंसर है जिसके लिए बस लाइफस्टाइल चेंज करके इस बीमारी से बचा जा सकता है.

विशेषज्ञों का कहना है की कैंसर का एक कारण मोटापा भी हो सकता है क्योंकि मोटापे से होने वाले कैंसर का पिछले कई सालो में बहुत बढ़ोतरी हुई है. इसी के साथ चौंकाने वाली बात यह है की महिलाओ में पुरुषो की हिसाब से कैंसर का डर बहुत है.  महिलाओं में मोटापे के कारण स्तन, गर्भाशय और आंतों के कैंसर का खतरा अधिक होता है.

- वर्षा

Comments