Lifestyle

न करें हीटर इस्तेमाल वरना होना पड़ेगा बीमारी का शिकार

सर्दियों में हम ठंड से बचने के लिए क्या-क्या नहीं करते. कई तरह के गर्म कपड़े पहनते है. गर्म चीज़े खाते हैं और यहाँ तक कि रूम हीटर तक का उपयोग करते हैं ताकि हम ठण्ड से बच सकें. क्या आप जानते हैं कि हीटर से हमारी ठंड तो चली जाती है पर इसके साथ-साथ हमारे पास कितने प्रकार की बीमारियां आती हैं. जी हाँ ! आज हम आपको हीटर से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताएंगे. जो आपके शरीर को किस तरह धीरे- धीरे नष्ट करता है और आपको पता भी नहीं चलता.

चलिए जानते हैं हीटर से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में :

साँस सम्बंधित रोग :

हीटर से निकलने वाली हवा आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह होती है. जो आपको गर्मी प्रदान करने के साथ साँस सम्बंधित रोग भी देती है. इससे अस्थमा जैसी समस्या भी हो सकती है और इसकी गर्मी से आपके नाक से खून भी आ सकता है.

आंख सम्बंधित समस्या :

हीटर की गर्म हवा सबसे ज्यादा असर हमारी आँखों पर करती है  क्योंकि हमारी आंखे बहुत ज्यादा नाज़ुक होती है. जिससे हमारी आंखे इसकी तेज़ गर्मी को बर्दाश नहीं कर पाती और हमारी आँखों में  खुजली होने लगती है और आंखे लाल भी हो जाती हैं. जिससे भविष्य में नज़र कमजोर होने का भी डर  बना रहता है.

त्वचा सम्बंधित रोग :

हीटर की हवा हमारी त्वचा को रुखा कर देती है और इसकी हवा से हमारी त्वचा में झुर्रियां भी आने लगती है. जिससे हम अपनी उम्र से ज्यादा बूढ़े लगते हैं और इसकी हवा से हमारे हाथ, पैर भी जल्दी फटने लग जाते है.

बच्चों के लिए नुकसानदेह  :

हीटर का प्रयोग छोटे बच्चों के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है क्योंकि बच्चे बहुत ज्यादा नाज़ुक होते है. हीटर की गर्मी से उनकी त्वचा बहुत जल्दी रूखी होने लग जाती है और इसकी गर्मी बच्चों के शरीर के लिए अच्छी नहीं है. जितना हो सके हीटर को बच्चों से दूर ही रखें.  इसके उपयोग से अपने बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ ना करें.

गंभीर रोग :

हीटर के लगातार उपयोग से हमारे अंदर कई तरह की बीमारियां पनप सकती है. क्योंकि लोग हीटर के सामने बैठ कर एकदम से बहार खुली हवा में निकल जाते है. जिससे उनमें गर्म-सर्द होने की संभावना बढ़ जाती है और वह कईं तरह की बीमारियों के शिकार जाते है जो आपके लिए भविष्य में गंभीर रोग का रूप ले लेते हैं.

हीटर से होने वाली बिमारियों से बचने के उपाए :

1. हीटर को सारा दिन उपयोग न करें, जितना हो सके कम से कम चलायें.

2. ज्यादा गर्म होने पर घर के दरवाज़े और खिड़किया खोल दें, ताकि कुछ जलने का ख़तरा न हो.

3. हीटर से जितना हो सके दूरी बना के रखें और बच्चों को भी इससे दूर रखें.

4. हीटर के पास बैठने से पहले हाथों और पैरों पर मॉइस्चराइजर लगाएं.



Share your comments