1. लाइफ स्टाइल

Happy Rose Day: गुलाब देने से पहले जानें उनके रंगों का सही मतलब

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
rose day 2020

वेलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी यानि रोज़ डे से हो जाती है. इस दिन आप उन लोगों को गुलाब देते हैं, जिन्हें आप अपनी जिंदगी में बेहद प्यार करते हैं. ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आप अपने लवर के साथ ही रोज़ डे मनाएं. आप इस दिन को अपने दोस्‍त, माता-पिता, भाई, बहन या फिर प्यार करने वाले परिवार के किसी भी सदस्य के साथ मना सकते हैं, जिन्हें आप अपनी जिंदगी में खास समझते हैं. बता दें कि गुलाब कई रंगों में आते हैं, लेकिन सभी रंग के गुलाबों की अपनी एक पहचान और मतलब होता है, तो आइए आपको बताते हैं कि किस रंग के गुलाब का क्‍या मतलब होता है.

लाल गुलाब (Red Rose)

इस रंग के गुलाब को प्‍यार का प्रतीक माना जाता है, क्योंकि लाल गुलाब का प्‍यार की गहराई को दर्शाता है, इसलिए आप अपने लवर को इस रंग का गुलाब दे सकते हैं.

गुलाबी गुलाब (Pink Rose)

अगर आप अपनी जिंदगी में किसी से बहुत इंस्‍पायर हैं, तो आप उन्हें गुलाबी रंग का गुलाब दे सकते हैं. यह रंग प्रशंसा को दर्शाता है.  

Happy Rose Day

पीला गुलाब (Yellow Rose)

अगर आप अपने अच्‍छे दोस्‍त को गुलाब देना चाहते हैं, तो इस रंग का गुलाब दें, क्योंकि यह रंग दोस्‍ती की गहराई को दर्शाता है. अगर आप वेलेंटाइन वीक में किसी से दोस्‍ती का इज़हार करना चाहते हैं, तो पीला गुलाब दे सकते हैं.

सफेद गुलाब (White Rose)

यह रंग पवित्रता, सचाई और शांति का प्रतीक माना जाता है, इसलिए अगर आप अपने शुद्ध प्रेम और सचाई को दर्शाना चाहते हैं, तो सफेद गुलाब दे सकते हैं. रोज़ डे पर यह गुलाब अपनी मां, दादी को दे सकते हैं.

संतरी या नारंगी गुलाब (Orange Rose)

इस रंग के गुलाब बाजार में बहुत ही कम देखने को मिलते हैं, लेकिन अगर आप अपने प्‍यार के जूनून को दर्शाना चाहते हैं, तो इस रंग का गुलाब दे सकते हैं. यह रंग कृतज्ञ का प्रतीक माना जाता है.

ये खबर भी पढ़ें: खुश रहने के लिए खाएं ये चीजें, बदल जाएगी आपकी जिंदगी

English Summary: know the true meaning of their colors before giving roses on rose day

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News