1. लाइफ स्टाइल

क्या आप जानते हैं विश्व की सबसे तीखी मिर्च के बारे में, नहीं.. तो पढ़िए इस न्यूज़ को और जानिए..

यदि आपसे कोई कहे कि इन मिर्चियों का केवल एक छोटा सा टुकड़ा जीभ पर रख ले तो आपको इनाम दिया जायगा। सावधान हो जाइए। वह कोई आम तीखी मिर्च नहीं होगी। बल्कि भारत के उत्तर पूर्व राज्य की एक खास किस्म की मिर्च हो सकती है। दुनिया में बहुत सी ऐसी तीखी मिर्च हैं जिन्हें खाने के बाद आप होश खो बैठेंगे।

जानिए कौन सी ऐसी मिर्च है जिन्हें टच करने से भी लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

1 – असम की भूत जोलकिया को वर्ष 2007 में दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची होने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था। भूत जोलोकिया इतना तीखा है। इसे घोस्ट पेप्पर भी कहा जाता है।

2 – ब्रिटेन के बेडफोर्डशायर में उगने वाली सुपर नगा बहुत ही खतरनाक किस्म की मिर्च है। इसके पैकेट के ऊपर द हॉटेस्ट, सुपर सुपर हॉट और दस्तानों के बगैर हाथ न लगाएं आदि चेतावनी लिखी रहती है।

3 – सेवेन पॉट हैबानेरो का रंग चॉकलेट जैसा होता है इसलिये इसे चॉकलेट 7 या चॉकलेट डुगलाह भी कहा जाता है। सेवेन पॉट हैबानेरो नाम इसे इसलिये दिया गया है क्योंकि एक ही मिर्च 7 बड़े फैमिली साइज स्ट्यु के बर्तन को अधिक तीखा बना सकता है।

4 – नागा वाइपर बहुत ही तीखे मिर्चियों का हायब्रिड मिर्च है और इसकी खेती केवल युनाइटेड किंगडम में ही होती है। इसकी उपज अनस्टेबल है जिसका मतलब यह है कि इसके ऑफस्प्रिंग असली मिर्च की तरह नहीं होता और हर मिर्च एक दूसरे से अलग है।

5 – ट्रिनिडैड बच स्कॉरपियन ट्रिनिडैड का करिबियन द्वीप पर पाई जाने वाली सबसे तीखी मिर्च में से एक है। यह द्वीप कई तरह के तीखी मिर्चियों के लिये जाना जाता है। स्कॉरपियनपेप्पर्स् को यह नाम इसलिये मिला है क्योंकि इसमें स्कॉरपियन स्टिंगर की तरह नुकीला टेल होता है और इसे बच इसलिये कहा जाता है क्योंकि यह इसके कल्टिवेटर का नाम है बच टेलर। यह नारंगी-लाल रंग वाली सुंदर मिर्च की स्किन मुलायम होती है पर इसे खाने वाले को अपनी रक्षा खुद ही करनी पड़ती है।

ये है विश्व की तीखी मिर्च – वैसे भारत में निमाड़, मालवा, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में उगने वाली मिर्ची भी काफी तेज होती। इस प्रकार की तीखी मिर्च का प्रयोग मिलिट्री ग्रेड पेप्पर स्प्रे से लेकर स्मोक बॉम्ब्स् में नॉन टॉक्सिक बायोलॉजिकल वेपन बनाने में किया जाता है।

English Summary: Do you know about the world's poisonous pepper, no .. then read more this news. .

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News