1. लाइफ स्टाइल

खाने के तुरंत बाद न करे यह गलतियां...

रोजमर्रा की ज़िन्दगी में लोग बहुत सी गलतिया कर देते हैं. जिसके चलते कई बीमारियों का शिकार भी हो जाते हैं. भोजन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक तो हैं ही लेकिन खाने से पोषण भी मिलता है.  कभी भी भोजन करने के बाद नहीं दोहरानी चाहिए यह गलतिया.

हम अपको ऐसी सात बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने के बाद करना खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप भी कुछ ऐसा करती हैं तो अच्छी सेहत के लिए अब इन्हें करना छोड़ दें.

खाने के बाद सोए नहीं

खाना खाने के तुरंत बाद नही सोना चाहिये. क्युकी खाने को पचने में समय लगता है और खाने के तुरंत बाद सोने से वजन के साथ साथ गैस भी बनती है के लिए हानिकारक हैं. खाने को पचाने में कुछ वक़्त लगता है, ऐसे में कोशिस करनी चाहिए कि खाने के तुरंत बाद सोएं नहीं. सोने से आँतों में संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है.

सिगरेट नहीं पीनी चाहिए

सिगरेट हमारे सेहत के लिए हानिकारक होती हैं इसे पीने से हमारे शरीर में हार्ट, सांस और कैंसर जैसे समस्याए हो सकती हैं लेकिन खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीना अधिक हानिकरक हो सकता हैं. खाना खाने के बाद पी गई एक सिगरेट आमतौर पर पी गई 10 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है.

खाने के तुरंत बाद न खाएं फल

अगर आप खाने के साथ ही फल खाते हैं तो यह दे सकता है नुकसान क्युकी खाने के साथ या खाने के बाद फल पेट में ही चिपक जाते हैं और सही तरीके से इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं. ऐसे में उनसे मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है.

खाने के बाद न पिए चाय

चाय की पत्त‍ियों में उच्च अम्लीयता होती है. इससे पाचन क्रिया पर असर पड़ता हैं और आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि खाने के एक से दो घंटे बाद ही चाय पिएं.

खाने के तुरंत बाद टहलने न जाएं

खाने के बाद टहलना एक अच्छी आदत है लेकिन खाने के तुरंत बाद टहलने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. ऐसे में खाने के कुछ देर बाद ही टहलना चाहिए। खाने के तुरत बाद टहलना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं हैं। 

English Summary: Do not do these mistakes immediately after eating ...

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News