1. लाइफ स्टाइल

कोरोना मरीज ने शेयर की काढ़ा रेसिपी, बोलीं- इम्यून बढ़ाने में मिली मदद और मैं मरने से बच गई

kadha

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब खुद को फिट रखना बेहद जरूरी हो गया है. सावधानी के साथ-साथ इम्यून सिस्टम बढ़ाना भी बहुत जरूरी हो गया है. कई लोग इस महामारी से निपटने के लिए घरों पर ही पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और मसालों का उपयोग इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए कर रहे हैं. 

अधिकांश डॉक्टरों ने भी अक्सर सर्दी, खांसी और फ्लू जैसे मौसमी बीमारियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण घरेलू उपचारों पर जोर दिया है. यही कारण है कि, कई लोग नियमित रूप से प्रतिरक्षा बूस्टर का सेवन करते रहे हैं. हालांकि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे एक काड़ा या आयुर्वेदिक हर्बल ड्रिंक तैयार किया जा सकता है. ऐसे ही एक काड़े की विधि इन दिनों सोशल मीडिया में काफी चर्चित है. आइए, जानते हैं इस काड़े को बनाने की विधि...

शेफ अनाहिता धोंडी ने एक काड़े की विधि शेयर की है, जो इम्यून सिस्टम बढ़ाने में काफी मदद कर सकती है. वहीं, कोरोना मरीज अर्शिता बी कपूर इस काड़े के बारे में कहा कि “यह काड़ा वास्तव में एक जीवनदायक है. उन्होंने लिखा कि कोरोनो पॉजिटिव होने के बाद इस काड़े की मदद से इम्यून बढ़ाया और ठीक हो गई. इसे दिन में दो बार पियें, और आप निश्चित रूप से मजबूत महसूस करेंगे! अर्शिता ने कहा कि यह काड़ा स्वादिष्ट भी है, इसलिए मैंने हमेशा अतिरिक्त दालचीनी और गुड़ (गुड़) मिलाया. 

kadha

काड़ा बनाने के लिए सामग्री...

मोटी इलाची, ताज़ी हल्दी, लौंग, काली मिर्च के दाने, तुलसी, दालचीनी, अदरक, मुनेक्का
शहद या गुड़. 

बनाने की विधि... 

  • ताजी हल्दी और ताजा अदरक को छील लें. मिक्सर में दोनों को कुचल दें.

  • एक बर्तन में, पानी उबालें और हल्दी और अदरक डालें.

  • इसके बाद अन्य सभी मसाले भी 1 मिनिट बाद डाल दे.

  • इसे 20-30 मिनट तक उबालें. मिठास के लिए गुड़ या शहद मिलाएं.

English Summary: Corona patient shares the decoction of the stock, said - helped to increase immunity

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News