1. लाइफ स्टाइल

Happy New Year 2021: नए साल का जश्न पर्यावरण के साथ, अपनाएं ये अनोखा तरीका

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Happy New Year 2021

नए साल का दिन पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जाता है. सभी लोग अलग-अलग तरह से इस दिन का स्वागत करते है, तो वहीं कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है. कई लोग नए साल का जश्न  पार्टी करके या फिर बाहर घूमकर मनाते है. हालांकि इस दिन को कुछ अलग तरीके से भी मनाया जा सकता है. ऐसे में आइये आज हम आपको इसको मनाने का एक अनोखा तरीका बताते है,

जिसको आप अपनाकर अपने नए साल के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य और आस-पास के वातावरण को भी अच्छा बना सकते है. दोस्तों, नए साल पर सभी को पर्यावरण संकट से निपटने का संकल्प लेना चाहिए. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. केवल इस नए साल पर अपने आस-पड़ोस के पर्यावरण पर ध्यान दें. खासकर अपने घर का. जी हां, कृषि जागरण आपसे अनुरोध करता है कि इस नए साल का जश्न आप सभी पर्यावरण को स्वच्छ बनाकर मनाएं. जिससे हमारा पर्यावरण भी दूषित न हो, साथ ही कुछ ऐसे खास कार्य करें, जिससे पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके. आप कई तरह से पर्यावरण को सुरक्षित कर सकते हैं.

इस खास तरीके से मनाएं नया साल

  • आप अपने घर के आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखें, साथ ही नए साल पर पौधारोपण भी करें.

  • इस नए साल पर पक्षियों की सेवा करें, उन्हें भोजन और बसेरा दे सकते हैं. जो लोग शहरी पर्यावरण में रहते हैं. वह पशु-पक्षियों जैसे गोरैया, कबूतर, कौवे, मोर, बंदर, गाय, कुत्ते आदि के प्रति सहानुभूति रखें और उन्हें दाना-पानी उपलब्ध कराएं.

  • आप कपड़े, कागज के थैलों का उपयोग न करने का संकल्प ले सकते हैं.

  • डीजल जेनेरेटर को कम से कम इस्तेमाल करने का संकल्प लें.

  • जंगल और पेड़ को काटने से रोकें.

  • प्राकृतिक पर्यावरण को सुरक्षित रखें.

English Summary: celebrate the new year for the environment

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News