MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

मच्छरों के आतंक से बचने के लिए घर के गार्डन में लगाएं ये पौधे, कोसों दूर रहेंगे मॉस्किटो

बरसात के मौसम में मच्छरों की आबादी काफी अधिक हो जाती है, क्योंकि बारिश से गड्ढे में स्थिर जल निकाय बन जाता है, जो मच्छरों के प्रजनन का सबसे अच्छा माध्यम होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, मच्छरों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद पेड़-पौधे भी कर सकते हैं.

मोहित नागर
मच्छरों को दूर रखते हैं ये 3 पौधे (Picture Credit - FreePik)
मच्छरों को दूर रखते हैं ये 3 पौधे (Picture Credit - FreePik)

Mosquitoes: अगर आप भी रातभर मच्छरों के प्रकोप से सो नहीं पाते हैं, और लाख प्रयासों के बाद भी इनसे छुटकारा पाने में नकाम रहते हैं, तो आज हमारा यह आर्टिकल आप ही के लिए है. बता दें, बरसात के मौसम में मच्छरों की आबादी काफी अधिक हो जाती है, क्योंकि बारिश से गड्ढे में स्थिर जल निकाय बन जाता है, जो मच्छरों के प्रजनन का सबसे अच्छा माध्यम होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, मच्छरों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद पेड़-पौधे भी कर सकते हैं. आप यदि इन्हें घर की बालकनी या गार्डन में लगाते हैं, तो मच्छर इन पेड़-पौधों से कोसों दूर रहते हैं. आइये जानें, घर से मच्छरों को दूर रखने के लिए आपको किन पेड़-पौधों को लगाना चाहिए.

इन पौधों से दूर रहते हैं मच्छर

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने घर की बालकनी या गार्डन में लहसुन, नीलगिरी और सिट्रोनेला का पौधा लगाना चाहिए. लहसुन की गंध से मच्छर दूर भागते हैं और नीलगिरी के पेड़ का तेल मच्छरों को भगाने के लिए उपयोग में लिया जाता है. इसके अलावा, सिट्रोनेला की पत्तियों से आने वाली खुशबू भी आपके घर से मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर निखार और चमक लाने के लिए करें इन 5 पत्तियां का इस्तेमाल

लहसुन का पौधा

आप अपने घर से मच्छरों को दूर रखने के लिए घर के गार्डन में विभिन्न पौधे लगा सकते हैं, जो गंभीर बीमारियों और एलर्जी के खतरे को भी दूर रखते हैं. इनमें से ही एक लहसुन का पौधा भी है, जो मच्छरों को दूर भगाने में आपकी मदद कर सकता है. इस पौधे की गंध मच्छरों को पंसद नहीं होती है, जिसके चलते इनके प्रजनन की संभावना भी काफी ज्यादा कम हो जाती है. बता दें, लहसुन में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, इसके पौधे को आप किसी गमले या ग्रो बैग में भी लगा सकते हैं.

यूकेलिप्टस का पौधा

बरसात का मौसम यूकेलिप्टस की रोपाई के लिए सबसे बेहतर माना जाता है, इसके पौधे का आकार बड़ा होता है, जिस वजह से आपको इसे गार्डन में ही लगाना चाहिए. यूकेलिप्टस के पौधे का तेल मच्छरों को दूर रखने का काम करता है, यदि आप इस पौधे को अपने घर गार्डन में लगाते हैं, तो इससे आपके आसपास मच्छर नहीं होंगे. बता दें, नीलगिरी का पेड़ मिट्टी के पोषक तत्वों को काफी तेजी से सोखता है, जिससे इसके आसपास की मिट्टी शुष्क और बांझ हो जाती है.

सिट्रोनेला का पौधा

सिट्रोनेला का पौधा का पौधा लगाने के लिए सबसे उपयुक्त गर्मी का मौसम माना जाता है, क्योंकि गर्मियों में यह काफी अच्छी तरह से विकसित होता है. इस पौधे की पत्तियों से एक अलग तरह की सुगंध आती है, जो मच्छरों को भगाने के साथ-साथ उन्हें दूर रखने में मदद करती है. यदि आप इसे कमरे में लगाते हैं, तो आपकी रूम फ्रेशनर की आवश्यकता खत्म हो जाती है और बगीचे में लगाने पर मच्छर दूर रहते हैं.

English Summary: avoid mosquitoes plant these plants in your home garden keep out mosquitoes Published on: 11 July 2024, 12:59 PM IST

Like this article?

Hey! I am मोहित नागर. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News