Lifestyle

घर में जल्दी उगाने वाली 5 ख़ास सब्ज़ियां

आजकल लोगों में बागवानी का शौंक बढ़ रहा है पर बागवानी करना इतना आसान भी नहीं होता है. इसके लिए सही समय, मेहनत और प्लानिंग की जरूरत होती है. क्योंकि किसी भी बीज से फल को निकालने के लिए अनुभव, प्रयास और समय का होना अवाश्यक है. लेकिन आज की पीढ़ी में इतना धैर्य नहीं होता है. पहली बार बागवानी करने वालों में ज़्यादातर लोग धैर्य की कमी होने के कारण बागवानी करना छोड़ देते हैं.  इसलिए हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बतायेगे जो कम समय में ही जल्दी उग जाती है.

गाजर

गाजर तो बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद है. आप इसे घर में उगा सकते हैं. इसे उगाने के लिए आपको एक कंटेनर(गमले) में मिट्टी भरकर गाजर के बीजों के साथ खाद को कंटेनर में डालना होगा.  इसको उगाने में ज्‍यादा देखभाल और ध्‍यान देने की जरूरत नहीं होती है.  इसको 3-4 दिनों में एक बार पानी जरूर दें.  कुछ दिनों में ही आपकी गाजर अच्छे से तैयार हो जाएगी.

चुकंदर  

चुकंदर को उगाने में बहुत कम मेहनत लगती है. इसके पत्तों में कई प्रकार के पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. आपको इसे उगाने से पहले बस एक बात का ध्‍यान रखना होता है. इसे ज्यादा गर्म स्थान पर न उगाए. इसकी खेती अप्रैल से लेकर जुलाई माह के अलावा कभी भी कर सकते है. इसे रोज़ाना पानी की जरूरत पड़ती है.  महीने से पहले ही इसके बीज अंकुरित होने शुरू हो जाते है.  

पालक

पालक हमारे शरीर के लिए  फायदेमंद सब्ज़ी है.  जिसे गुणों का खज़ाना भी बोला जाता है. इसको उगाने के लिए आपको इसके बीजों को अच्छी क्वालिटी की खाद के साथ में बोना चाहिए. रोज़ाना इसमे दो बार पानी डाले इससे कुछ ही दिनों में इसके पत्ते निकलने शुरू हो जाएगे.

खीरा

खीरे की खेती सालभर की जाती है. खीरे को हम कच्चा भी खा सकते है.  इस सब्ज़ी को भी पानी की बहुत जरूरत होती है. रोज़ाना इसको पानी दे.  यह कुछ हफ़्तों में तैयार हो जाती है. 

मूली

मूली एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसमें बहुत प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. यह किसी भी मौसम में उगाई जा सकती है. इसे उगाने के लिए इसके बीजों को मिट्टी में अच्छे से गाड़ दे.  रोज़ाना इनको पानी दे कुछ ही हफ़्तों में यह तैयार होना शुरू हो जाएगी.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments