MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. औषधीय फसलें

जानें इन पौधों के औषधीय गुण, मिलेगी गैस और कब्ज से राहत

कुछ बीमारियों से बचने के लिए आप घर के ही पौधों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जानें इन खास पौधों के बारे में…

रवींद्र यादव
रवींद्र यादव
Medicinal properties of plants
Medicinal properties of plants

Medicinal Plant: औषधीय पौधे हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. ऐसे में अगर आप अपने घर में कुछ इस प्रकार के पौधों की खेती करते हैं तो यह फल के साथ-साथ आपको एक औषधीय गुण भी प्रदान करेंगे. यह औषधीय पौधे हमें होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों से भी सुरक्षित रख सकेगें. ऐसे में आज हम आपको कुछ खास पौधों के बारे में बताने जा रहे हैंजिनके औषधीय गुण हमारे सेहत के लिए आवश्यक होते हैं.

अमरूद का पौधा(Guava Plant)

अमरूद का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हमें कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. सब्जी बनाते समय अमरूद के पत्तों के साथ तुलसी के पत्ते भी मिला देने से इसकी गुणवत्ता अच्छी हो जाती है. इसके पत्तों का इस्तेमाल खांसी और कफ से राहत दिलाता है. अमरूद की पत्तियां मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल और दांत दर्द को कम करने में भी मदद करती हैं.

स्टोनक्रॉप का पौधा (Stone Crop Plant)

औषधीय पौधों की बात हो तो स्टोनक्रॉप जिसे हम पत्थरचट्टा के नाम से भी जानते हैं. पथरचट्टा का पौधा अस्थमा, सिरदर्द, पथरी के इलाज में उपयोगी माना जाता है. इस पौधे को आयुर्वेद की दवा के तौर पर आप घर के गमले में जरुर रखें.

हरसिंगार का पौधा (Harsingar plant)

हरसिंगार का पौधा देश के सभी क्षेत्रों में आसानी से पाया जाता है. इस पौधे के पत्तियों का उपयोग साइटिका, शरीर दर्द और सूजन के इलाज के लिए किया जाता है. इसे आप अपने घर के गमलों में आसानी से लगा सकते हैं और इसे ज्यादा देखभाल की भी आवश्यकता भी नहीं पड़ती है.

ये भी पढे़ं: सुगंधित पौधों की खेती और प्रसंस्करण से किसानों की आय में हुई बढ़ोतरी

अजवाइन का पौधा (Celery Plant)

अजवाइन का इस्तेमाल हर बीमारी के इलाज में किया जा सकता है. अजवाइन की पत्तियां और तने का घिस कर इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा यह गठिया रोग जैसी बीमारियों के इलाज में भी इस्तेमाल की जाती हैं.

उपयुक्त साझा की गई जानकारियों को अपनाने से पहले आप एक बार किसी पेशेवर चिकित्सक से  सलाह जरुर लें.

English Summary: What are the medicinal properties of these plants Published on: 11 August 2023, 04:59 IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News