MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

Home Gardening Plants: इन पौधों के सहारे घर में आसानी से बनाएं किचन गार्डन

घर में बगीचा लगाने के शौकीन लोगों के लिए बेहद अच्छी खबर है। दरअसल अब आप अपने घर में आसानी से बागवानी कर सकते है। इससे आपको प्रकृति की खूबसूरती को जानने के लिए काफी ज्यादा मौका मिलेगा.

किशन
किशन
indoor plants
Home Plants

घर में बगीचा लगाने के शौकीन लोगों के लिए बेहद अच्छी खबर है. दरअसल अब आप अपने घर में आसानी से बागवानी कर सकते है. इससे आपको प्रकृति की खूबसूरती को जानने के लिए काफी ज्यादा मौका मिलेगा. अगर आप अपने घर में किचन गार्डन को बना लें आपके घर में काफी बढ़िया मिट्टी की खुशबू फैल जाएगी. साथ ही आप अपने घर में ही लगाई हुई सब्जियों और मसालों का स्वाद लें पाएंगे जो कि आपको सेहत के लिए भी लाभदायक साबित होगी. तो आइए जानते है ऐसे पौधों के बारे में जो कि आसानी से आपके घर को सुंदर बना सकते है-

पुदीना (Mint) 

घर के अंदर पुदीने के पौधों को लगाना बेहद ही आसान है. पुदीना की पत्तियों को निकालकर बची हुई जुड़वाली डंडियों को अपने घर के गमलों में मिट्टी में खोंस दीजिए. ऐसा करने पर कुछ दिनों बाद ही आपके घर में हरा-हरा पुदीना लहलहाने लगेगा.

धनिया (Coriander)

अपने हाथ में एक मुटठी धनिया पत्ती को लेकर उसे लकड़ी के गुटके से मसल लें. जब वह दो भागों में टूट जाए तो आप उसे अपनी क्यारी में फैला दीजिए. इससे धनिया आसानी से उग जाएगा.

हरी मिर्च (Green Chilis) 

अगर आप अपने घर में हरी मिर्च को उगाना चाहते है तो आपको इसके लिए किसी छायादार जगह की जरूरत होगी. किसी भी सूखी हरी मिर्च को लें और उसमें से बीज को निकाल कर किसी भी गमलें के अंदर डाल दें. इसके बाद हरी मिर्च आसानी से उग जाएगी.

अदरक (Ginger)

अगस्त या फिर सिंतबर के महीने में अदरक की खेती होती है और यह पौधे की जड़ों में लगता है. इसके लिए आप पुरानी अदरक की गांठों को थोड़ें - थोड़े अंतराल पर बुआई करें और लागातार पानी देते रहें. कुछ दिनों बाद इसमें हरे रंग की पत्तियां बाहर निकल आएगी. 

यह खबर भी पढ़ें : सेब में लगने वाले रोग और उनकी रोकथाम की जानकारी

सौंफ (Fennel)

अगर हम मसालों की बात करें तो सौंफ सबसे ज्यादा कामगार होती है. इसके लिए आप किसी भी चौंड़े मुंह के गमले में सौंफ को छिड़क दीजिए। इसमें बारीक लहराती हुई खुशबूदार पत्तियां ऊपर से कच्ची सौंफ के संदर गुच्छे भी आ जाएंगे.

जीरा और तुलसी (Cumin and Basil)

इन पौधों को भी आप आसानी से अपने घर के अंदर किचन गार्डन में आसानी से लगा सकते है। इसके अलावा जब भी ये पेड़ बढ़ जाए तो आपको इनकी देखभाल भी करनी चाहिए ताकि यह ठीक तरह से उपज प्रदान कतर सकें.

English Summary: These plants will make your home beautiful Published on: 09 May 2019, 03:16 IST

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News