MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

Banana tree: केले का पेड़ लगाने के लिए सरल तरीके...

अगर आप केले के खेती करते हैं तो आपको इसके पेड़ को लगाने से पहले कुछ निर्देशों का पालन करना चाहिए...

KJ Staff
KJ Staff
Banana Tree Instruction
Banana Tree Instruction

घर पर बगीचे में केले का पेड़ उगाना बड़ा ही आसान होता है और इनकी मेंटेनेंस करना उससे भी सरल. अगर आप नरम जलवायु में रहते हैं तो आपने केले के पेडों को अक्‍सर रोड साइड या हाइवे पर उगते हुए जरुर देखा होगा. तो अगर आपको भी फल आदि के पेड़ लगाने का शौक है तो यहां दिए गए कुछ टिप्‍स को जरुर फॉलो करें.

केले के पेड़ के बारे में जानकारी (Information about Banana tree)

  • सबसे पहली बात यह कि केले का पेड़ नहीं होता क्‍योंकि उसके स्‍टेम में लकड़ी नहीं होती बल्कि वह पत्‍तों से लिपटा हुआ होता है.

  • इन पौधों की जिन्‍दगी तब तक होती है जब तक इन पर फल होते हैं और फल देने के बाद इनकी जिन्‍दगी खत्म हो जाती है.

  • इस पेड़ का हर हिस्‍सा काम का होता है. इसकी पत्‍तियों को साउथ में खाना परोसने के लिए प्रयोग किया जाता है. इसके फल और फूल, खाने के काम आते हैं और इसकी सूखी सामग्री को हैंडी क्राफ्ट बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है.

केले के पेड़ को उगाने का सही तरीका (Right way to grow banana tree)

  • इसको उगाने के लिए आपको किसी प्रकार के बीज की जरुरत नहीं पड़ती, इन्‍हें सीधे पौधों सहित ही लगाना पड़ता है. जो केले के पेड़ खराब हो चुके हैं उन पर यह दोबारा उगाए जा सकते हैं.

  • इनको उगाने के लिए आपको इन्‍हें कई संख्‍या में लगाना पड़ेगा न की केवल एक पौधा. इन्‍हें छांव की जरुरत पड़ती है जो दूसरा पौधा प्रदान करता है.

  • इन पौधों को उगाने के लिए गरम वातावरण चाहिये जिसके साथ ही खूब सारा पानी. इनको गरम वायु और नरम वातावरण ही अच्‍छा लगता है.

ये भी पढ़ें: Banana Powder:अब केले के पाउडर से होगी किसानों की अच्छी कमाई, कृषि वैज्ञानिक ने दी इसकी पूरी जानकारी

  • केले के पेड़ के लिए छांव की जरुरत होती है. यह सीधे सूरज की रौशनी को सह नहीं पाते. कभी-कभार आप देखते होंगे की रोड साइड पर लगे केले के पेड़ कड़ी धूप होने की वजह से जल जाते हैं, इसके अलावा उन्‍हें वहां पर पानी भी नहीं मिलता.

  • इसको उगाने के लिए आपको अच्‍छी मिट्टी की जरुरत होगी. ऐसी मिट्टी जो उपजाऊ, काली और जैव पदार्थ से भरी हो. अगर जमीन रेतीली या पत्‍थरों से भरी हुई है तो वहां पर यह पौधे आसानी से नहीं उग पाएंगे. ऐसा नहीं है कि वे उस जगह पर उगेंगे नहीं लेकिन वह हरे नहीं होंगे.

English Summary: Some instructions for planting banana tree ... Published on: 26 November 2017, 05:15 IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News