1. बागवानी

जम्मू-कश्मीर के छोटे बागवानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने उठाया ऐसा कदम

सचिन कुमार
सचिन कुमार

जम्मू-कश्मीर सरकार ने बागवानों के लिए बड़ा कदम उठाया है. अब प्रदेश सरकार ऐसे सभी छोटे बागवानों को सब्सिडी का लाभ देने जा रही है, जिनके पास एक या दो कनाल वाले बागवान हैं. ऐसे सभी बागवानों को आर्थिक तौर पर उन्नति करने हेतु सरकार 40 फीसद की सब्सिडी देने जा रही है.

हालांकि, इससे पहले भी सरकार बागवानी करने वाले लोगों को सब्सिडी के तौर पर आर्थिक सहायता दिया करती थी, लेकिन यह फायदा महज उन्हीं बागवनों को मिलता था, जिनके पास 10 कनाल वाले बागवान हैं, लेकिन अब सरकार ने इस योजना में उन लोगों को भी शामिल किया है, जिनके पास 10 कनाल बागवान हैं.

ऐसे मिलेगा लाभ

बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए बागवानों को बागवान विभाग में आवेदन करना होगा. इसके लिए सरकार की तरफ से उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में 40 फीसद सब्सिडी भी दी जाएगी, ताकि बागवान बागवानी करने के लिए प्रेरित हो सकें. बागवान अपने बागवान में औषधीय फल सहित फूलदार वृक्ष लगा सकते हैं. बागवानों को इसके लिए प्रेरित करने हेतु पंचायत स्तर पर जागरूक भी किया जा रहा है.

इसके साथ ही हम आपको बताते चलें कि छोटे बागवान के साथ-साथ बड़े बागवानों को 10 लाख रुपए सब्सिडी के तौर पर  दिए जाते हैं, जिनके पास 10 कनाल तक का बाग है. बहरहाल, अब बागवानों को प्रेरित करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उठाया गया, यह कदम कहां तक कारगर साबित हो पाता है यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा.

English Summary: now jammu kashmir gardner will also benefited by subsidy scheme

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News