घर में इन आसान तरीकों से पता करें दूध असली है या नकली ?

दूध- एक बहुत जरूरी चीज है जो लगभग हर घर में प्रयोग किया जाता है। शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसे दूध के गुणों के बारे में जानकारी नहीं हो। दूध का उपयोग तो हर कोई करता है लेकिन इसके असली और नकली होने की पहचान शायद हर किसी को नहीं होती है। हम सभी लोग इस बात को जानते हैं कि आज के दौर में मिलावट का चलन कितना बढ़ा है। मांग ज्यादा और आपूर्ति कम होने की वजह से मिलावट में लगातार वृद्धि हो रही है। अधिकतर लोग दूध का सेवन ऐसे ही कर लेते हैं हर कोई इसको जांचना जरूरी नहीं समझता है।

आज हम इस लेख के द्वारा आपको दूध जांचने में मदद करेंगे और ये बताएंगे की कैसे आप घर में ही दूध को जांच सकते हैं की दूध असली है या मिलावटी। इस लेख में सारे घरेलू उपाय बताए गए हैं जिससे आप काफी आसानी से पता कर सकते हैं की दूध असली है या नकली। यह जानकारी विभिन्न जगह से ली गई हैं। आइये देखते हैं कुछ आसान घरेलू तरिके दूध को जांच करने के लिए।

दूध की सूगंध

ये तरीका सिंथेटिक दूध का पता लगाने के लिए किया जाता है। अगर आप दूध को सूंघेंगे तो उसके अन्दर से साबुन जैसी गंध आने पर ये पता लगेगा कि इसमें सिंथेटिक है वरना असली दूध में किसी तरह का कोई सूगंध नहीं होता है।

दूध का स्वाद

अगर आप असली दूध को पीएंगे तो वह स्वाद में मीठा लगेगा वहीं नकली दूध को पीने में वो थोड़ा कड़वा लगता है जो की डिटर्जेंट और सोडा मिले होने के कारण होता है।

दूध में पानी की मिलावट को भी चेक किया जा सकता है

दूध में पानी के मिलावट की पहचान के लिए दूध को एक काली सतह पर छोड़ें, अगर दूध के पीछे एक सफेद लकीर छूटे तो दूध असली है।

किसी चिकनी लकड़ी या पत्थर की सतह पर दूध की एक या दो बूंद टपकाकर देखें. अगर दूध बहता हुआ नीचे की तरफ गिरे और सफेद धार सा निशान बन जाए तो दूध शुद्ध है।

अगर आपके पास कोई काली सतह या वस्तु नहीं है तो कोई बात नहीं आप दूध की कुछ बुँदे अपने अंगूठे पर डाले यदि वो बहता हुआ कोई निशान ना छोड़ें तो समझ लीजिये की दूध में पानी मिला हुआ है |

दूध को दोनों हाथो के बीच रगड़े

ये शायद आपके लिए सबसे आसान तरीका हो अगर आप असली दूध को दोनों हाथों के बी रगड़ेंगे तो कोई चिकनाहट महसूस नहीं होगी वहीं, नकली दूध को रगड़ने पर डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट महसूस होगी।

दूध में हल्दी मिलकर देखें

दूध की कुछ बुँदे एक कटोरी में डालकर हल्दी मिलाये यदि हल्दी तुरंत गाढ़ी न हो तो इसका मतलब इसमें मिलावट है

दूध में पानी मिलाकर इसकी जांच करें

पहले आप आधे कप पानी में तेजी से थोड़ा उपर से दूध गिराएं यदि उसमें झाग आ जाए तो इसमें डिटर्जेंट की मिलावट है।

मोमबती से पता करे दूध की शुद्धता

सबसे पहले कांच के ग्लास में दूध भर ले फिर मोमबती जलाये और ग्लास को मोमबती की लों के ऊपर करीबन 1 फीट की ऊंचाई पर पकडे और देखे की मोमबती की लम्बी दिख रही है या या फैली हुई | अगर मोमबती की लो लम्बी दिख रहे हैं तो दूध असली है नहीं तो नकली है।

दूध को सामन्य से ज्यादा समय के लिए गरम करे

दूध को सामान्य से ज्यादा समय तक गरम करें या उबालें यदि उसके बाद मलाई पीले रंग की जमती है तो इसमें यूरिया व अन्य केमिकल मिले हैं.

Comments