MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Nagpuri Buffalo: भैंस की नागपुरी नस्ल से होगी मोटी कमाई! सालाना 1200 लीटर तक देती है दूध, जानें खासियत और विशेषताएं

Nagpuri Buffalo: नागपुरी भैंस को कई नामों से जाना जाता है. जैसे की आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे की यह एक स्वदेशी भैंस है, जो नागपुर और विदर्भ के इलाकों में पाई जाती है. इस नस्ल को भैंस की उन्नत किस्मों में गिना जाता है. नागपुरी भैंस की खास बात यह है की यह अच्छा खासा दूध देती है. यह 1200 लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है, जिससे डेयरी किसानों को काफी फायदा होता है. ऐसे में आइए जानते हैं इस भैंस की पहचान क्या होती है और इसकी कीमत-विशेषताएं क्या हैं?

KJ Staff
KJ Staff
नागपुरी भैंस  (Image Source: Central Institute for Research on Buffaloes)
नागपुरी भैंस (Image Source: Central Institute for Research on Buffaloes)

Nagpuri Buffalo: भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में डेयरी बिजनेस कमाई का एक अच्छा साधन है. हालांकि, अब शहरों में बढ़ रही दूध की मांग को देखते हुए शहरों में भी डेयरी बिजनेस खूब फल फूल रहा है. आज भी कई लोग दुकानों में मिलने वाले पैकेट दूध के बजाए डेयरी में मिलने वाले दूध को ज्यादा फायदेमंद मानते हैं. इसी वजह से शहरी क्षेत्रों में लगातार दूध की खपत बढ़ रही है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह बिजनेस डेयरी किसानों को अच्छा मुनाफा दे रहा है. अगर इस बिजनेस पर थोड़ा ध्यान दिया जाए तो इससे डेयर किसान और भैंस पालक मोटी कमाई कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी डेयरी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इससे अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप नागपुरी नस्ल की भैंस का पालन कर सकते हैं.

1200 लीटर तक दूध देने की क्षमता

जैसे की आप इस भैंस के नाम से ही समझ गए होंगे की यह एक देसी नस्ल है और मुख्य तौर मध्य भारत (महाराष्ट्र के नागपुर और विदर्भ) के इलाकों में पाई जाती है. इन इलाकों में यह भैंस खूब फल फूलती है. नागपुरी भैंस के कई और नाम भी हैं, जो क्षेत्रों पर निर्भर करते हैं. विभिन्न क्षेत्रों में इन्हें अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे गणगौरी, अरवी, बरारी, चंदा, गौलाओगन, गाओलवी, गौरानी, पुरंथदी, शाही और वरहदी. इस भैंस की खास बात यह है की यह 1200 लीटर तक दूध (Nagpuri Buffalo Milk) देने की क्षमता रखती है. इसे भैंस की उन्नत किस्मों में गिना जाता है. ऐसे में अगर आप भी इस भैंस को कमाई का एक साधन बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसकी पहचान, कीमत और खासियतें जान लें. आइए आपको इस भैंस के बारे में विस्तार से बताते हैं.

ये भी पढ़ें: Bunny Buffalo: बन्नी नस्ल की भैंस एक दिन में देती है 15 लीटर तक दूध, जानें कीमत, पहचान और विशेषताएं

नागपुरी भैंस की पहचान और विशेषताएं (Characteristics of Nagpuri Buffalo)

  • नागपुरी भैंस का शरीर उत्तर भारत में पाई जाने वाली अन्य भैंसों की नस्लों की तुलना में छोटा और हल्का होता है.

  • उनके शरीर का रंग आम तौर पर काला होता है, लेकिन उनके चेहरे, पैरों और पूंछ के सिरों पर सफेद धब्बे होते हैं.

  • उनके लंबे सींग होते हैं जो सपाट और घुमावदार होते हैं और गर्दन के प्रत्येक तरफ लगभग कंधों तक पीछे की ओर झुकते हैं, जिनमें से ज्यादातर ऊपर की दिशा में होते हैं.

  • इनका चेहरा सीधा और पतला होता है.

  • भारी ब्रिस्केट के साथ इनकी गर्दन लंबी होती है.

  • नौसैनिक फ्लैप छोटा या लगभग अनुपस्थित है.

  • इनके अंग हल्के होते हैं और पूंछ स्क्वाट और छोटी होती है.

  • नागपुरी भैंस के शरीर की औसत ऊंचाई नर के लिए लगभग 145 सेमी और मादा के लिए लगभग 135 सेमी होती है.

  •  यह एक दूध उत्पादक भैंस है, जो 1200 लीटर तक दूध दे सकती है. यह क्षेत्र वहां की जलवायु परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है. 

कितनी है कीमत?

नागपुरी नस्ल की भैंस के लिए विदर्भ क्षेत्र की कठोर अर्ध शुष्क परिस्थितियां काफी बेहतरी मानी जाती है. यह भैंस इन क्षेत्रों में काफी अच्छी मात्रा में दूध देती हैं. इन क्षेत्रों में रहने वाले डेयरी किसानों की आया का यह मुख्य स्रोत है. अगर इसकी कीमत (Nagpuri Buffalo Price) की बात की जाए, तो एक नागपुरी नस्ल की भैंस की कीमत 80 से 90 हजार रुपये के बीच होती है. यह क्षेत्र, भैंस की उम्र और उसके दूध देने पर निर्भर करता है.     

ये बातें भी जरूर जान लें

  • यह दूध उत्पादन और उर्वरता के मामले में भी 47ºC तक की चरम जलवायु परिस्थितियों का सामना कर सकती हैं.

  • नागपुरी भैंस दूध उत्पादन के लिए बहुत अच्छी होती हैं.इनकी औसत स्तनपान अवधि लगभग 286 दिन है.

  • यह प्रति स्तनपान न्यूनतम 1055 लीटर दूध का उत्पादन करते हैं और इनका दूध बहुत अच्छी गुणवत्ता का होता है,जिसमें लगभग 7.7 प्रतिशत वसा होता है.

  • बैलों की बात करें तो उनका उपयोग अक्सर भारी चहलकदमी के काम के लिए किया जाता है, लेकिन वे अपेक्षाकृत धीमी गति से चलते हैं.

English Summary: Nagpuri Buffalo will give Good profit to the Dairy farmers capable of giving 1200 liters of milk know its features and characteristics Published on: 08 November 2023, 11:48 IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News