आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. पशुपालन

इजरायली बढ़ाएंगे हरियाणा में दूध उत्पादन

हरियाणा सरकार पशुपालन और डेयरी के विकास के लिए कई ठोस कदम उठाने का विचार कर रही है। हरियाणा सरकार और इजरायल के बीच पशुपालन डेयरी के विकास के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। हरियाणा सरकार चाहती है कि दूध उत्पादन बढ़े इसलिए इजरायल सरकार की मदद से दूध केंद्रों की स्थापना की जाएगी। दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए इजरायल की नई तकनीकों का प्रयोग किया जाएगा। मुख्य बात यह है कि मुर्रा जाति के भैंस के मामले में हरियाणा पहले स्थान पर है।

हरियाणा के हिसार में विशिष्ट केंद्र स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार सौ प्रतिशत धन कृषि विकास योजना के तहत उपलब्ध कराएगी। जानकारों के मुताबिक इस परियोजना की शुरूआत राशि 98 करोड़ रूपए अनुमानित है। सहमति पर हरियाणा के पशुपालन और डेयरी विकास विभाग के प्रधान सचिव महावीर सिंह और इजरायल के विदेश मंत्रालय में आईडी के आॅपरेशन एजेंसी के उपप्रमुख इयाल फलस ने हस्ताक्षर किए। 

English Summary: Milk production in Haryana will boost

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News