Animal Husbandry

घर पर ऐसे बनाए संतुलित पशु आहार

Animal Feed

पशुपालन करने वाले के मन में एक इच्छा होती है कि उसके पशु अच्छा दूध दें ताकि वो अच्छी कमाई कर सके.  पशु अधिक दूध तभी देता है जब उसको संतुलित आहार खाने को मिलता है. संतुलित पशुआहार वैसे तो बहुत कंपनियां बना रही हैं, लेकिन संतुलित पशुपालक को यह आहार थोड़ा महंगा पड़ता है . पहले समय में पशुओं के लिए संतुलित पशुआहार घर पर ही बनाया जाता था. आज भी ऐसे बहुत पशुपालक है जो अपने पशुओं किए घर पर ही संतुलित आहार बनाते हैं.  संतुलित आहार पशुओं के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि संतुलित आहार पशुओं में दूध उत्पादन की क्षमता को तो बढ़ाता ही साथ पशुओं के स्वस्थ भी रखता है.यह कोई मुश्किल काम नहीं है इसको घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. संतुलित पशुआहार कैसे घर पर ही बनाए इसका तरीका कुछ इस प्रकार है.

सौ किलो संतुलित आहार बनाने की विधि : 

दाना (मक्का, जौ, गेंहू, बाजरा) इसकी मात्रा लगभग 35 प्रतिशत होनी चाहिए. चाहें बताए गए दाने मिलाकर 35 प्रतिशत हो या अकेला कोई एक ही प्रकार का दाना हो तो भी खुराक का 35 प्रतिशत दे.

खली(सरसों की खल, मूंगफली की खल, बिनौला की खल, अलसी की खल) की मात्रा लगभग 32 किलो होनी चाहिए. इनमें से कोई एक खली को दाने में मिला सकते है.

चोकर(गेंहू का चोकर, चना की चूरी, दालों की चूरी, राइस ब्रेन,) की मात्रा लगभग 35 किलो.

खनिज लवण की मात्रा लगभग 2 किलोनमक लगभग 1 किलो

इन सभी को लिखी हुई मात्रा के अनुसार मिलाकर अपने को पशु को खिला सकते है.

Organic Cow Feed

संतुलित आहार खिलाने के फायदे:

पशुओं को यह संतुलित आहार खिलाने से बहुत फायदा होता है. क्योंकि संतुलित आहार देने के पीछे कारण यही होता है कि पशु को स्वस्थ रखा जाए और उसमें दूध की मात्रा बढ़ जाए.  पशुओं को संतुलित आहार खिलाने के निम्न लाभ हैं.

इस आहार को खिलाने से  गाय-भैंस अधिक समय तक दूध देते हैं. पशुओं को यह  काफी  स्वादिष्ट और पौष्टिक लगता है और बहुत जल्दी पच जाता है.  यदि देखा जाए तो यह खल, बिनौला या चने से सस्ता पड़ता हैं. इससे पशुओं का स्वास्थ्य ठीक रहता है और  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसी के साथ बीमारी से बचने की क्षमता प्रदान करता हैं ओर इससे पशु के दूध को बढ़ाता है.

पशुओं को कितनी मात्रा में आहार खिलाए: 

एक पशुपालक के लिए यह जानना बहुत जरुरी है कि वह पशुओं को कितनी मात्रा में संतुलित आहार दे. हर एक पशु का अलग हिसाब होता है. यदि आप गाभिन भैंस को संतुलित चारा देते हैं तो उसकी अलग मात्रा होगी और बछड़ी के लिए संतुलित आहार की मात्रा अलग होगी. इस प्रकार किस पशु को कितनी मात्रा में  यह आहार देना है, नीचे इसकी सारणी दी गयी है.

Nutritional Animal Feed

कितनी मात्रा में खिलाएं पशुओं को आहार संतुलित दाना मिश्रण

पशु के शरीर की देखभाल के लिए

गाय के लिए 1.5 किलो प्रतिदिन व भैंस के लिए दो किलो प्रतिदिन

दुधारू पशुओं के लिए

गाय प्रत्येक 2.5 लीटर दूध के पीछे एक किलो दाना

भैंस प्रत्येक दो लीटर दूध के पीछे एक किलो दाना

गाभिन गाय या भैंस के लिए

छह महीने से ऊपर की गाभिन गाय या भैंस को एक से 1.5 किलो दाना प्रतिदिन फालतू देना चाहिए.

बछड़े या बछड़ियों के लिए

एक किलो से 2.5 किलो तक दाना प्रतिदिन उनकी उम्र या वजन के अनुसार देना चाहिए.



Share your comments