MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

सूअर पालन के बिजनेस पर मिलेगी अच्छी सब्सिडी, यहां जानें पूरी जानकारी

आज के समय में एक अच्छा रोजगार मिलना लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है. देखा जाए, तो आज के इस आधुनिक युग में अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी एक अच्छी नौकरी की कोई गारंटी नहीं होती है. हालांकि बेरोजगारी की इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा लगातार प्रयास किये जाते हैं.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Pig Farming
सूअर पालन व्यवसाय एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें कम लागत में लोगों को अधिक मुनाफा होता है.

आज के समय में एक अच्छा रोजगार मिलना लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है. देखा जाए, तो आज के इस आधुनिक युग में अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी एक अच्छी नौकरी की कोई गारंटी नहीं होती है. हालांकि बेरोजगारी की इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा लगातार प्रयास किये जाते हैं.

सरकार कई तरह की नई-नई योजनाओं को लागू करती रहती है. अगर आप भी सरकार की योजना के माध्यम से एक अपना खुद का एक अच्छा व्यवसाय शुरू करना चाहते है, तो यह लेख आपके लिए ही है.

सूअर पालन व्यवसाय क्या है? (What is pig farming business?)

सूअर पालन व्यवसाय एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें कम लागत में लोगों को अधिक मुनाफा होता है. बता दें कि बाकी दूसरे पशुपालन व्यवसाय की तरह इस व्यवसाय में अधिक खर्च नहीं होता हैं और ना ही इसमें अधिक मेहनत करने की जरूरत होती है. सूअर एक ऐसा पशु है, जिसकी प्रजनन क्षमता काफी अधिक होती है. मादा सूअर एक बार में कम से कम 5 से लेकर 14 बच्चों को आराम से जन्म दे सकती है. जिससे लोगों को काफी अधिक मुनाफा होता है, क्योंकि बाजार में इसके मांस व अन्य कार्यों को करने के लिए सूअर की मांग अधिक होती है.

योजना का मुख्य उद्देश्य (main objective of the plan)

  • राज्यों में बेरोजगारी को दूर करना.
  • कम लागत में लोगों को अधिक मुनाफा.
  • लोगों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना.
  • इस योजना के माध्यम से सरकार का लोगों से सीधे जुड़ना.

सरकार दे रही है सूअर पालन पर अच्छी सब्सिडी (Government is giving good subsidy on pig farming)

बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार आम लोगों को सूअर पालन करने के लिए एक अच्छी सब्सिडी दे रही हैं. जिससे लोग अपना खुद का एक व्यवसाय शुरू कर सकें.  

आपको बता दें कि सूअर पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकारी बैंको और नाबार्ड द्वारा लोन दिया जाता है. इस लोन पर ब्याज दर और समय अवधि अलग-अलग होती है. जानकारी के मुताबिक, लोन की राशि पर ब्याज दर लगभग 15 से 25 प्रतिशत प्रतिवर्ष होती है. यदि आप इस बिजनेस के लिए सरकार के द्वारा जारी की गई सूअर पालन योजना में ऋण के लिए आवेदन करते हैं. तो आपको इसके लिए सरकार से 1 लाख रुपए तक की धन राशि पर सब्सिडी दी जाती हैं.

राशि पर कम ब्याज दर प्राप्त करने के लिए आप अपने नाबार्ड खेती परियोजना अधिकारी से संपर्क कर ब्याज दर की छूट का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं.

योजना हेतु पात्रता (Eligibility for the scheme)

  • भारत का नागरिक होना आवश्यक है.
  • लोन के लिए व्यक्ति की आयु 18वर्ष या इसे अधिक होनी चाहिए.
  • सूअर का बिजनेस शुरू करने के लिए अपने क्षेत्र के निगम अधिकारी की अनुमित होनी आवश्यक है.
  • सूअर की देखभाल के लिए और उनकी सुविधा अनुसार स्थान.

सुअर योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for pig scheme)

  • आधार कार्ड
  • नगर निगम अधिकारी द्वारा जारी अनुमति पत्र.
  • बैंक खाता.
  • पासपोर्ट साइड फोटो
  • जमीन संबंधित दस्तावेज

आपको बता दें कि यह योजना अभी ऑनलाइन नहीं की गई है, इसलिए आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने नजदीकी बैंक में जारी ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा.

English Summary: Government is giving good subsidy on pig farming business, know full information here Published on: 12 February 2022, 12:50 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News