Animal Husbandry

26 Apr, 2018
By Nishant
The Himachal government has given a befitting animal to Sougat ...

बेसहारा पशुओ को दी हिमाचल सरकार ने सौगात... - वर्षा कृषि जागरण,नई दिल्ली

अच्छे दिन आएंगे यह तो सबने सुना थे लेकिन ये दिन इंसानो के साथ साथ जानवरो के जीवन में भी बहार ले आएंगे ये शायद ही किसी ने सोचा होगा . हिमाचल सरकार ने बेसहारा पशुओं के लिए काऊ सेंक्चुरी बनाने का फैसला किया है. सरकार का कहना है की हर ज़िले में काऊ सेंक्चुरी ब…

READ MORE
19 Apr, 2018
By Sameer Tiwari
Clean Milk

इन आसान तरीकों से मिलेगा मोती की तरह साफ़ दूध - KJ Social Media

किसान भाइयों भारत दुनिया का कुल 18.43 फीसदी दुग्ध उत्पादन करता है. ये तो हम सभी लोग जानते है कि दूध में प्रोटीन, वसा व लैक्टोज पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. सबसे बड़ी समस्या आती है दूध को खराब होने से बचाना.

READ MORE
17 Apr, 2018
By Sameer Tiwari
cow pregnancy news

इस यंत्र से पता चलेगा कि आपकी गाय गाभिन है या नहीं...

ज्यादातर पशुपालकों को पता ही नहीं होता है कि गाय-भैंस को गाभिन कराने का सही समय क्या है, लेकिन भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) ने एक यंत्र क्रिस्टोस्कोप तैयार किया है, जिसके द्वारा पशुपालक आसानी ये पता लगा सकते है कि गाय-भैंस को गाभिन करने…

READ MORE
16 Apr, 2018
By Sameer Tiwari
MURGIPALAN

अलसी का मुर्गी पालन में प्रयोग कर बढाइये आमदनी

तिलहली फसलों में अधिकतम ओमेगा-3 (अल्फा-लिनोलेनिक अम्ल) होने के कारण, अलसी का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। साबुत अलसी में वसा (35-40 प्रतिशत) के साथ-साथ प्रोटीन (20-26 प्रतिशत) एवं खाद्य रेशे भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

READ MORE
16 Apr, 2018
By Sameer Tiwari
fish farming

मछली पालन की विस्तृत जानकारी के लिए पढ़िए यह लेख

पैसे कमाने के उद्देश्य से लोग कई तरह की खोज करके बिजनेस करने और अच्छे खासे पैसे कमाने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे देश में बढ़ते बाजार में यदि आप देखे तो यही संकेत नजर आता है कि यहां कई ऐसे व्यवसाय भी हैं, जिनसे काफी हद तक अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। कई व्य…

READ MORE
10 Apr, 2018
By Sameer Tiwari
Puultry farm article

जानिए अंडा व मांस उत्पादन के लिए कौन सी कुक्कुट प्रजाति है बेहतर - डॉ. अवनीश कुमार सिंह

कुक्कुट पालन कम समय में अधिक आमदनी का जरिया है लेकिन अच्छी प्रजातियों के न मिलने से कई बार कुक्कुट पालकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अधिक लाभ पाने के लिए जरूरी है कि कुक्कुट पालक तकनीकियों पर भी ध्यान देना होगा।

READ MORE
07 Apr, 2018
By Sameer Tiwari
Doing Just Rs 99, 37 Tests of Animals

पशुपालकों के खुशखबरी, सिर्फ 99 रुपये में कराएं पशुओं के 37 टेस्ट...

पशुपालकों को अब पशुओं में होने वाली बीमारियों का समय पर पता लग जाएगा। उत्तराखंड पशुपालन विभाग ने एक ऐसी मशीन खरीदी है, जिससे महज 99 रुपये देकर 37 महत्वपूर्ण टेस्ट किए जा सकेंगे। इनमें किडनी, ब्लड, यूरिन और लीवर जैसे जरूरी टेस्ट शामिल हैं।

READ MORE
03 Apr, 2018
By Sameer Tiwari
Earn millions by following pigs ...

सूअर पालन कर लाखों कमाएं...

भारत में वाणिज्यिक सूअर पालन, भारतीय लोगों के लिए बहुत ही अच्छे और लाभप्रद व्यवसायिक अवसरों में से एक है। दुनिया भर में कई मांस उत्पादक सूअर प्रजातियां उपलब्ध हैं। उनमें से कुछ भारत के मौसम और जलवायु के अनुसार वाणिज्यिक मांस उत्पादन के लिए बहुत उपयुक्त है…

READ MORE
05 Mar, 2018
By Sameer Tiwari
How to save milch animals from parasites ...

दुधारू पशुओं को परजीवियों से कैसे बचाएं…

पशुओं पर आक्रमण करने वाले परजीवियों द्वारा व्यवसाय को भारी नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए अपने पशुओं को इस से बचाकर रखना बहुत जरूरी है।

READ MORE
03 Mar, 2018
By imran
The price of this animal milk is 300 rupees ...

300 रूपये लीटर है इस पशु के दूध की कीमत...

जिले के सादड़ी में 23 साल पहले देश की पहली कैमल मिल्क डेयरी की शुरुआत करने वाले लोकहित पशुपालक संस्था व केमल करिश्मा सादड़ी के निदेशक हनुवंत सिंह राठौड़ ने बताया कि सादड़ी और सावा की ढाणी के ऊंटों के दूध पर लंबे समय से शोध चल रहा है।

READ MORE