MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana: जानिए क्या है मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना, किसानों को क्या मिलेंगे फायदे, यहां जानें सबकुछ

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana: खेती के दौरान किसानों को आवारा मवेशियों का सबसे ज्यादा डर सताता है. क्योंकि ये आवारा मवेशी या जंगली जानवर किसानों की फसल को बर्बाद कर देते हैं. इससे किसानों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को देखते हुए योगी सरकार ने मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना लागू करने जा रही है. तो आज हम इस लेख में इस योजना के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं-

वर्तिका चंद्रा
वर्तिका चंद्रा
Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana
Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए योगी सरकार एक योजना लागू करने जा रही है. ये योजना किसानों की समस्या का समाधान करेगी. योगी सरकार बुंदेलखंड में लागू सोलर फेंसिंग (solor fencing) योजना को अब पूरे प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना’ के रूप में लागू करने की तैयारी कर रही है. गौरतलब कि आवारा मवेशियों की समस्या से किसान आए दिन परेशान रहते थे. इस समस्या को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है. आपको बता दें कि राज्य सरकार इस योजना को पायलट या प्रायोगिक आधार पर इस साल रबी की फसल के समय लागू करने की तैयारी कर रही है.

क्या है मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना

आवारा पशुओं या जंगली जानवरों से किसान की खेती को बचाने के लिए सोलर फेंसिंग योजना है.  इस योजना के तहत सोलर फेंसिंग की बाड़ से खेतों को घेरा जाता है. बाड़ में सौर ऊर्जा के जरिए 12 वोल्ट का करंट प्रवाहित होता है. इससे सिर्फ पशुओं को हल्का झटका लगता है,  झटका लगने से पशु पर सिर्फ मनोवैज्ञानिक असर पड़ेगा और वह खेत की तरफ नहीं आएगा. इसके अलावा पशु द्वारा बाड़ को छूते ही सायरन बजेगा. इससे मवेशी और जंगली जानवर खेत में खड़ी फसल को नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे.

विपक्षी दलों ने की चर्चा

आवारा पशु या जंगली जानवरों द्वारा किसानों की फसलों को नुकसान पहुंच रहा था, जिसे विधानसभा में विपक्षी दलोंने उठाया था. वहीं उत्तर प्रदेश सरकार आगामी लोकसभा चुनाव से पहले इस समस्या का समाधान कर देना चाहती है.

योजना के लिए 350 करोड़ का बजट

‘मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना’ किसानों को पूरे प्रदेश में लागू करने की तैयारी में है. योजना के लिए प्रस्तावित बजट 75 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 350 करोड़ रुपये कर दिया गया है. इसके लिए सरकार छोटे और सीमांत किसानों को प्रति हेक्टेयर लागत का 60 प्रतिशत या 1.43 लाख रुपये का अनुदान भी देगी.

इसे भी पढ़ें-  खेत में ‘सोलर फेंसिंग सिस्टम’ लगाकर फसलों को छुट्टा जानवरों से बचाइए

योजना के फायदे

  • आवारा मवेशी या जंगली जानवरों से किसान अपनी फसल को बचा सकेंगे.
  • इस योजना के अर्तंगत किसानों को प्रति हेक्टेयर लागत पर 60 फीसद या 1.43 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा.
  • सरकार द्वारा मिलने वाली अनुदान राशि लाभार्थी के बैक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी.
English Summary: What is the Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana benefits mukhyamantri khet suraksha yojana up kya hai mukhyamantri khet suraksha yojana online apply Published on: 03 October 2023, 06:46 IST

Like this article?

Hey! I am वर्तिका चंद्रा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News