MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

ट्रैक्टर पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए 30 नवंबर तक करें आवेदन, ये रही पूरी प्रक्रिया

ट्रैक्टर एक ऐसा कृषि यन्त्र है, जो खेती-बाड़ी के कार्यों में अहम भूमिका निभाता है. इस बदलते दौर में खेती के कार्यों को आसान बनाना जरूरी है, ताकि किसानों के समय और श्रम की बचत हो. इसके लिए कृषि क्षेत्र में नई-नई तकनीक विकसित की जा रही हैं.

स्वाति राव
स्वाति राव
Tractor Sabsidy
Tractor Sabsidy

ट्रैक्टर एक ऐसा कृषि यन्त्र है, जो खेती-बाड़ी के कार्यों में अहम भूमिका निभाता है. इस बदलते दौर में खेती के कार्यों को आसान बनाना जरूरी है, ताकि किसानों के समय और श्रम की बचत हो. इसके लिए कृषि क्षेत्र में नई-नई तकनीक विकसित की जा रही हैं.

इसके साथ ही नए-नए कृषि यंत्रों का निर्माण किया जा रहा है. ये कृषि यंत्र किसानों के सस्ते में उपलब्ध हो जाएं, इसके लिए सरकार की तऱप से कृषि यंत्रों (Agricultural Machinery ) पर सब्सिडी देने की योजनाएं चलाई जाती हैं. इस क्रम में सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी की सुविधा प्रदान कर रही है.

दरअसल, सरकार किसानों को अलग–अलग राज्य में ट्रैक्टर की खरीद पर सब्सिडी की सुविधा प्रदान कर रही है. इसमें यूपी में ट्रैक्टर खरीदने के लिए किसानों को एक लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जा रही है.

वहीं, झारखंड के किसानों को मिली ट्रैक्टर पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है. बता दें कि ट्रैक्टर पर सब्सिडी की सुविधा महिला किसान, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के किसानों को सबसे पहले प्राथमिकता दी जा रही है.

आवेदन करने की आखिरी तारीख

इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक किसान 30 नवम्बर तक आवेदन कर सकते हैं. इसमें सरकार द्वारा आवेदन करने की तारिख 30 नवम्बर तय की गई है.

ट्रैक्टर पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की बात करें, तो ट्रैक्टर खरीदने के लिए 30 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है. इस योजना के तहत 20 एचपी ट्रैक्टर की खरीद पर सामान्य वर्गों के किसानों को 75 हजार रूपए की सहयता प्रदन की जाएगी. वहीँ, अनुसूचित जनजाति वाले किसानों को 1 लाख की सहयता राशि (Aid Amount) मिलेगी. इसके अलावा राज्य के कृषि विभाग की ओर से ट्रैक्टर खरीदने के लिए 25 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है.

ये खबर भी पढ़ें: खुशखबरी! Tractor खरीदने पर सरकार देती है 1 लाख रुपए तक की Subsidy, जानिए कैसे मिलेगा लाभ?

ट्रैक्टर पर सब्सिडी के लिए जरुरी पात्रता (Know How Much Subsidy Will Be Available On Tractor)

इस सब्सिडी की सुविधा (Subsidy Facility ) प्राप्त करने के लिए किसानों को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए. इसके साथ ही सहयता राशि के लिए केवल छोटे और सीमांत किसान ही पात्र होंगे.

ट्रैक्टर खरीदने के लिए ऐसे करें आवेदन (Apply This Way To Buy Tractor)

किसान भाई इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए अधिकारिक वेबसाइट http://upagriculture.com/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: up government is giving 30% subsidy to farmers on tractor purchase, apply soon Published on: 29 October 2021, 05:24 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News