1. सरकारी योजनाएं

LIC Kanyadan Policy: मात्र 121 रुपए के निवेश पर बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 27 लाख, जानें योजना की शर्तें, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
LIC Kanyadan Policy

LIC Kanyadan Policy

हर माता-पिता का सपना होता है कि वह अपनी बेटी को अच्छी शिक्षा दें और फिर खूब धूम-धाम से उसकी शादी करें. मगर इस सपने को पूरा करने के लिए सालों पहले से पैसा जोड़ना पड़ता है. अगर आप भी अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए परेशान हैं, तो अब चिंता करना छोड़ दीजिए, क्योंकिं आज हम एलआईसी (LIC) की एक ऐसी खास पॉलिसी के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपनी बेटी का भविष्य बेहतर बना सकते हैं. इसका नाम एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) है. जैसा कि इस पॉलिसी के नाम से ही जाहिर होता है कि इस पॉलिसी को खासतौर पर बेटियों की शादी के लिए चलाया गया है. आइए आपको इस पॉलिसी जुड़ी सारी जानकारी देते हैं.

क्या है एलआईसी कन्यादान पॉलिसी

  • इस पॉलिसी के तहत आपको रोजाना 121 रुपए यानी हर महीने 3600 रुपए का मासिक प्रीमियम जमा करना होगा.

  • अगर पॉलिसी का लाभ कम प्रीमियम देकर भी उठा सकते हैं.

  • अगर आप रोजाना 121 रुपए जमा करते हैं, तो 25 साल के बाद 27 लाख रुपए मिलेंगे.

  • अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को प्रीमियम जमा नहीं करना होगा. इसके साथ ही परिवार को हर साल 1 लाख रुपए दिए जाएंगे. इसका मतलब यह है कि इस प्लान में डेथ बेनेफिट भी शामिल है.

क्या है आयु के लिए नियम

इस पॉलिसी का लाभ हर कोई नहीं ले सकता है, क्योंकि कंपनी ने एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) के लिए आयु सीमा तय कर रखी है. इस पॉलिसी का लाभ लेने के लिए कम से कम 30 साल की आयु होनी चाहिए. इसके साथ ही बेटी की आयु कम से कम 1 साल होनी चाहिए. इस पॉलिसी का एक लाभ यह है कि इसका लाभ 25 साल के लिए मिलेगा और प्रीमियम 22 साल तक ही देना होगा. ध्यान रहे कि इस पॉलिसी की समय सीमा बेटी की आयु के हिसाब से घटा दी जाती है.

ज़रूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड

  • आय प्रमाण पत्र

  • जन्म प्रमाण पत्र

  • पहचान पत्र

  • एडरेस प्रूफ

  • पासपोर्ट साइज

  • हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फॉर्म

  • पहले प्रीमियम के लिए चेक या केश

13 साल के लिए भी मिलता है ये प्लान

खास बात यह है कि आप एलआईसी (LIC) के इस प्लान को 13 सालों के लिए भी ले सकते हैं. इस राशि का उपयोग शादी के लिए किया जा सकता है, साथ ही बेटी के लिए पढ़ाई भी उपयोग कर सकते हैं. साफ शब्दों में कहें, तो आप इस पॉलिसी के जरिए अपनी बेटी का भविष्य बेहतर बना सकते हैं और उसकी जिम्मेदारियों से निश्चिंत हो सकते हैं.

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से जुड़ी ज़रूरी बातें

इस पॉलिसी को 25 साल के लिए लिया जा सकता है, लेकिन पॉलिसी में प्रीमियम केवल 22 साल तक ही देना होगा. अगर प्रीमियम की बात की जाए, तो आप हर महीने 3600 रुपए जमा कर सकते हैं या फिर रोजाना 121 रुपए भी जमा कर सकते हैं. अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को किसी भी तरह के प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा. खास बात यह है कि इस स्थिति में बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान 1 लाख रुपए वार्षिक आधार पर दिए जाएंगे. इसके अलावा जब पॉलिसी की अवधि पूरी हो जाएगी, तो बेटी (नॉमिनी) को 27 लाख रुपए भी दिए जाएंगे. अगर आप चाहें, तो इस पॉलिसी के तहत कम या ज्यादा प्रीमियम भी भर सकते हैं.

ऐसे उठाएं एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ

अगर आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) का लाभ उठाना चाहते हैं, जो अपने नज़दीकी LIC ऑफिस/LIC एजेंट से संपर्क कर सकते हैं. आपको वहाँ जाकर बताना होगा कि आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेश करना चाहते हैं. इसके बाद आपको  LIC कन्यादान पॉलिसी  के टर्म बता दिए जाएंगे.

English Summary: Under LIC Kanyadan Policy, 27 lakhs for daughter's wedding at an investment of 121 rupees

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News