MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Paddy Crop Subsidy Update: धान की बुवाई पर मिलेगी 4000 रुपए तक सब्सिडी, पढ़ें पूरी आवेदन प्रक्रिया

अगर आप किसान है और धान की फसल (Paddy Crop) के लिए अपने खेत में बुवाई शुरू करना चाहते हैं. तो यह सरकार आपको धान की फसल के लिए बेहतर सब्सिडी देगी. ताकि आप धान की अच्छी उपज प्राप्त कर सकें.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Paddy Crop Subsidy Update
Paddy Crop Subsidy Update

जैसे कि आप सब लोग जानते हैं, कि खरीफ की बुवाई का सीजन शुरू होने वाला है. किसानों ने अपने खेतों में खरीफ की फसल उगाने के लिए काम करना शुरू कर दिया हैं. अगर आप किसान हैं, तो यह जरूर जानते ही होंगे कि खरीफ सीजन में धान की फसल को प्रमुख फसल माना जाता है. साथ ही यह फसल किसान भाइयों के लिए बेहद लाभदायक फसलों में से एक है.

आपको बता दें कि धान की बुवाई में पानी की अधिक आवश्यकता होती है. इसलिए सरकार भू-जल स्तर को देखते हुए देश के किसानों को धान की सीधी बुवाई (direct sowing of paddy) करने की सलाह देती है. ऐसे करने से बुवाई के समय 25 से 30 प्रतिशत पानी की बचत होती है और श्रम लागत भी कम आती है. इसी क्रम में हरियाणा सरकार की और से धान की फसल (paddy crop) के लिए किसानों को लगभग 4 हजार रुपए प्रति एकड़ की आर्थिक मदद की जाती है और वहीं इसी क्रम में पंजाब सरकार भी किसानों की मदद के लिए हमेशा आगे रहती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि धान की फसल के लिए पंजाब सरकार की अपने राज्य के सभी किसानों को प्रति एकड़ लगभग 1500 रुपए की आर्थिक मदद करती है.

ऐसे मिलेगा धान की फसल पर अनुदान (Such a grant will be given on paddy crop)

अगर आप भी धान की फसल (paddy crop) लगाने के लिए सरकार से आर्थिक तौर पर मदद प्राप्त करना चाहते हैं. ताकि आप भी अपनी उपज से बाजार में अधिक मुनाफा कमा सके. इसके लिए हरियाणा सरकार व पंजाब सरकार धान की सीधी बुवाई के लिए किसानों को बेहतर सब्सिडी दें रही है. इसके लिए आपको सबसे पहले सरकार के द्वारा जारी की गई मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल (Meri Fasal Mera Byora Portal) पर 30 जून से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद कृषि अधिकारी, पटवारी, नंबरदार फसल का भौतिक सत्यापन किया जाएगा. एक बार सही से सत्यापन होने के बाद किसानों की धनराशि सीधे किसानों के खाते में ऑनलाइन तरीके के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी.

किसानों को मेरी फसल मेरा ब्योरो पर व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ अपनी फसल का भी ब्योरा देना होता है. इससे सरकार को किसानों से संबंधित सभी जानकारी आसानी से मिल जाती है, जिससे सरकार की योजना के अनुसार किसानों को सब्सिडी (Subsidy to farmers) सरलता से मिल सके.

धान की सब्सिडी के लिए जरूरी कागजात (Documents required for paddy subsidy)

धान की फसल पर सब्सिडी (Subsidy on paddy) प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले राज्य का किसान होना बेहद जरूरी है और साथ ही नीचे दिए गए दस्तावेज भी होने बहुत जरूरी है.

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण-पत्र
  • खेत के कागजात
  • बैंक खाता
  • किसान की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
English Summary: Subsidy up to Rs 4000 will be available on sowing of paddy, know the application process here Published on: 07 May 2022, 11:58 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News