MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Mushroom Farming: मशरूम की खेती करने पर किसानों को मिलेगा 10 लाख रुपये तक की सब्सिडी, जानें कैसे करें आवेदन

बिहार सरकार एकीकृत बागवानी मिशन योजना के तहत राज्य के किसानों को मशरूम की खेती करने पर 50 प्रतिशत तक अनुदान की सुविधा दी जा रही है. ताकि राज्य में मशरूम उत्पादन के साथ-साथ किसानों की आय में भी बढ़ोतरी हो सके. ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे किसान सरकार की इस योजना में आवेदन कर लाभ प्राप्त करें.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
मशरूम की खेती पर पाएं 10 लाख रुपये तक की सब्सिडी  (Image Source: Pinterest)
मशरूम की खेती पर पाएं 10 लाख रुपये तक की सब्सिडी (Image Source: Pinterest)

Mushroom Farming: मशरूम की खेती से किसान कम समय में अच्छी मोटी कमाई कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए किसानों को मशरूम की खेती से जुड़ी सही जानकारी का पता होना बेहद जरूरी है. बता दें कि मशरूम की खेती के लिए सरकार की तरफ से भी आर्थिक रूप से मदद की जाती है. इसी क्रम में अब बिहार सरकार ने राज्य के किसान को मशरूम की खेती/ Mushroom Farming  को करने के लिए बेहतर सब्सिडी की सुविधा करवा रही है. दरअसल, बिहार सरकार की ओर से मशरूम  की खेती करने वाले किसानों को लगभग 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा, जिससे राज्य में मशरूम का उत्पादन/ Mushroom Production के साथ-साथ किसानों की आय में भी वृद्धि हो सके.

मशरूम की खेती पर सब्सिडी की यह सुविधा सरकार एकीकृत बागवानी मिशन योजना/ Integrated Horticulture Mission Scheme के तहत उपलब्ध करवा रही है. ऐसे में आइए बिहार सरकार की तरफ से किसानों को मिलने वाली मशरूम की खेती पर सब्सिडी/ Subsidy on Mushroom Cultivation के बारे में विस्तार से जानते हैं-

मशरूम की खेती पर किसानों को मिलेगा 10 लाख रुपये का अनुदान

बिहार सरकार के द्वारा एकीकृत बागवानी मिशन योजना/ Integrated Horticulture Mission Scheme के तहत मशरूम की खेती पर किसानों को सब्सिडी की सुविधा शुरू की गई है. सरकार की तरफ से इस योजना के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसके तहत मशरूम उत्पादन इकाई की लागत करीब 20 लाख रुपये निर्धारित की गई है, जिसमें से राज्य के किसानों को लगभग 10 लाख रुपये तक की सब्सिडी की सुविधा प्राप्त होगी. बताया जा रहा है कि सरकार की इस योजना में मशरूम स्पॉन और मशरूम कंपोस्ट/ Mushroom Spawn and Mushroom Compost पर 50 प्रतिशत की आर्थिक मदद मिलेगी.

मशरूम की खेती पर सब्सिडी पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

अगर आप किसान हैं और अपने खेत में मशरूम की खेती/ Mushroom Farming करना चाहते हैं, तो बिहार सरकार की यह योजना आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है. राज्य के इच्छुक किसान मशरूम की खेती पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए बिहार बागवानी की आधिकारिक बेवसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ऐसे कर सकते हैं मशरूम की खेती, इन रोगों से रहें सावधान

इसके अलावा इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान अपने नजदीकी कृषि विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: subsidy up to rs 10 lakh on mushroom cultivation bihar government scheme benefits will be available under integrated horticulture mission scheme Published on: 15 November 2023, 06:10 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News