Government Scheme

भिंडी लगाने पर राज्य सरकार दे रही है 8 हज़ार की सब्सिडी

केंद्र व राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर किसानों को सब्सिडी मुहैया करायी जाती हैं. जिससे उनकी खेती में उन्नति एवं जीवन में खुशहाली आए. जिसका कुछ हद तक फायदा भी होता है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार के 'बागवानी विभाग' की ओर से किसानों को भिंडी की खेती करने पर 8 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से सब्सिडी दी जाएगी. प्राथमिकता 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर दी जाएगी यानि सबसे पहले उन किसानों को वरीयता दी जाएगी जो पोर्टल http://hortharyana.gov.in पर पहले आवेदन करेंगे. और इसके लिए 31 जनवरी 2019 तक आवेदन किया जा सकता है.

फील्ड सुपरवाइजर सुरेंद कुमार ने बताया कि किसान को न्यूनतम 4 कनाल के लिए 4 हजार और अधिकतम 2 एकड़ भूमि में भिंडी की खेती के लिए 16 हजार रुपये का सब्सिडी दी जाएगी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि बागवानी कार्यालय में आवेदन पत्र जमा करवाने के चार दिन बाद किसान को भिंडी का बीज खरीदने की स्वीकृति हेतू परमिट दिया जाएगा जो की सिर्फ 30 दिन के लिए मान्य होगा.

उन्होंने बताया कि ऐसे किसान जिनके पास अपनी जमींन नहीं है अर्थात किसान ठेका, हिस्से या पट्टे पर जमीन लेकर सब्जियों की खेती करते हैं. ऐसी दशा में जमीन के असली मालिक को ही अनुदान राशि का लाभ दिया जाएगा. किसी भी तरह का लीज एग्रीमेंट एफिडेविट मान्य नहीं होगा. सब्सिडी पाने के लिए   विभाग द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना होगा.



Share your comments