Government Scheme

राज्य सरकार सिर्फ 7,500 रुपए में दे रही है, 22,500 रुपए का सोलर सिस्टम

किसानों और आम आदमी को महंगाई की मार से राहत देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार समय - समय पर अलग योजनाएं लाती रहती है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार आम लोगों को बिजली की समस्या से राहत देने के लिए सोलर होम लाइटिंग सिस्टम लेकर आई है. बता दे कि हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी जिलों में 'मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम'  70 फीसद सब्सिडी पर वितरित करने का लक्ष्य रखा है. इस योजना में 150 वाट का सोलर मोडयूल, 80 एएच -12.8 वोल्ट लिथियम बैटरी, 2 एलईडी लाइट, एक ट्यूब व एक छत का पंखा शामिल किया गया है. दिन में सूर्य की रोशनी से बैटरी को 150 वाट के सोलर मोडयूल से चार्ज किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी पर मुहैया कराये जा रहे इन उपकरणों का इस्तेमाल अब बिजली रहित घरों और क्षेत्रों में किया जा सकेगा.

योजना से जुड़ी खास बातें

सोलर होम सिस्टम की कीमत

हरियाणा सरकार की ओर से सब्सिडी पर मुहैया करवाई जा रही सोलर होम सिस्टम की बाजार में कीमत 22,500 रुपए है लेकिन हरियाणा सरकार इस पर लगभग 15 हजार रुपए का सब्सिडी दे रही है. जिस वजह से लाभार्थियों को इसको खरीदने के लिए अपनी जेब से केवल 7,500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

कैसे करें आवेदन

आवेदन अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से केवल सरल पोर्टल http://saralharyana.gov.in/  पर ऑनलाइन किया जा सकता है. इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर से भी अंत्योदय सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा हैं.

कौन कर सकता है आवेदन

बिजली रहित ढाणी में रहने वाला परिवार.

अनुसूचित जाति परिवार.

गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाला परिवार (राज्य सरकार के खाद्य एंव आपूर्ति विभाग के राशन कार्ड अनुसार)

जिसने प्रधानमंत्री आवास योजना  (ग्रामीण/ शहरी) का लाभ उठाया हो.

शहरी महिला बस्ती में रहने वाला बिजली रहित परिवार.

जिस परिवार की मुखिया महिला हो.

ग्रामीण परिवार, जिसमें विद्यालय जाने वाली छात्रा हो.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ उपरोक्त श्रेणियों में आने वाले आवेदकों को ही आवेदन करने पर 'मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम'  का लाभ मिलेगा. ये उपकरण 'पहले आवेदन -पहले सेवा'  ( योजना के पात्र व्यक्तियों में से जो पहले आवेदन करेगा, उसे पहले लाभ मिलेगा ) के आधार पर दिए जाएंगे.

जरूरी दस्तावेज

'मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम' योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों के पास ये जरूरी दस्तावेज होना बहुत जरूरी हैं. जिसमें, राशन कार्ड/ आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ बिजली का बिल/ गरीबी रेखा कार्ड/ अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र/ बैंक खाते का विवरण आदि शामिल है.



Share your comments