MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

LIC में 8416 रुपये की SIP से 60 वर्ष की आयु में मिलेंगे 1 करोड़ रुपये की राशि, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

एलआईसी (LIC) में 25 साल की उम्र से निवेश करने के लिए 15396 रुपये के एसआईपी की आवश्यकता होगी.

रवींद्र यादव
रवींद्र यादव
LIC स्कीम में निवेश कर उठाएं बड़े लाभ
LIC स्कीम में निवेश कर उठाएं बड़े लाभ

Life Insurance: जीवन की शुरुआत में निवेश की यात्रा शुरू करना और लंबी अवधि के लिए निवेश करना म्यूचुअल फंड एसआईपी से अधिकतम रिटर्न प्राप्त करने की कुंजी है. खासतौर पर जब रिटायरमेंट के लिए बचत कर रहे हों, तो जल्दी शुरुआत करना आपके कॉर्पस के लिए चमत्कार कर सकता है.

अगर आप भी 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति होने पर 10 करोड़ रुपये प्राप्त करना चाहते हैं तो 20 वर्ष की आयु से केवल 8416 रुपये का एसआईपी करने की आवश्यकता होगी. इस राशि पर आपको 12% का रिटर्न मिलेगा.

10 करोड़ रुपये के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक एसआईपी राशि उम्र के साथ बढ़ती जाएगी. उदाहरण के लिए, अगर आप 25 साल की उम्र से निवेश शुरू करते हैं तो रिटायरमेंट के समय 10 करोड़ रुपये पाने के लिए 15,396 रुपये के एसआईपी की जरूरत होगी और यदि आप और देरी करते हैं. यानि कि 30 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करते हैं तो सेवानिवृत्ति पर 10 करोड़ रुपये के समान लक्ष्य तक पहुंचने के लिए 28,329 रुपये के एसआईपी की आवश्यकता होगी. यह चीज 35 और 40 साल की उम्र में आवश्यक एसआईपी राशि क्रमशः 52,697 रुपये और 1,00,085 रुपये हो जाएगी.

10 करोड़ रुपये का क्या करें?

10 करोड़ रुपये एक बड़ी राशि है, जब आप सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचते हैं तो उस समय मुद्रास्फीति के कारण समय के साथ पैसे का मूल्य कम हो जाता है. सेवानिवृत्ति के समय, आपके पास अपनी आवश्यकताओं के लिए मासिक नकदी प्रवाह उत्पन्न करने के लिए सेवानिवृत्ति कोष का उपयोग करने के लिए कई विकल्प होंगे. आप अपनी राशि को बैंक एफडी में राशि दें या फिर जीवन बीमा कंपनियों द्वारा दी जाने वाली एलआईसी नई जीवन शांति योजना जैसी वार्षिकी योजना खरीद सकते हैं.

एलआईसी न्यू जीवन शांति योजना की 10 करोड़ रुपये की खरीद पर वार्षिकी के रूप में 68 लाख रुपये या 5.6 लाख रुपये महीने मिलेंगे.

ये भी पढ़ेंः इस योजना में निवेश करने से मैच्योरिटी पर मिलेंगे 10,00,000 रुपये

इन बातों का रखे ध्यान

म्यूच्यूअल फण्ड निवेश बाज़ार के खतरों के अधीन हैं. इसलिए, वास्तविक रिटर्न समय की अवधि में भिन्न हो सकते हैं.

किसी पेशेवर वित्तीय सलाहकार की सलाह के बिना आपको कभी भी किसी योजना में निवेश नहीं करना चाहिए.

English Summary: SIP of Rs 8416 in LIC will give an amount of Rs 1 crore at the age of 60 Published on: 28 February 2023, 10:22 IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News