MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Annapurna Food Packet योजना के तहत 10 रुपये प्रति पैकेट मार्जिन राशि पर मिलेगा, सरकार ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना (Chief Minister Free Annapurna Food Packet Scheme) के माध्यम से राजस्थान सरकार प्रदेश की जनता की आर्थिक रूप से मदद कर रही है. इस योजना में जुड़ने वाले लोगों को मुफ्त में राशन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Chief Minister Free Annapurna Food Packet Scheme
Chief Minister Free Annapurna Food Packet Scheme

राजस्थान सरकार की तरफ से प्रदेश की जनता को महंगाई से राहत पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की शुरुआत की, जिसमें आज के समय में हजारों-लाखों की संख्या में लोग जुड़कर लाभ प्राप्त कर रहे हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार के द्वारा प्रदेश में इस मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना (Chief Minister Free Annapurna Food Packet Scheme) के अंतर्गत उचित मूल्य दुकानदारों को अब फूड पैकेट वितरण के लिए प्रति पैकेट 4 रुपये के स्थान पर 10 रुपये मार्जिन राशि मिलेगी. इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने इस प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है.

प्रति फूड पैकेट में हुई बढ़ोतरी

मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री की इस स्वीकृति से उचित मूल्य दुकानदारों को आर्थिक सम्बल मिलेगा. उल्लेखनीय है कि पूर्व में फूड पैकेट वितरण कार्य के लिए प्रति पैकेट 4 रुपये मार्जिन राशि निर्धारित की गई थी. मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त, 2023 को योजना के शुभारम्भ समारोह में यह मार्जिन राशि बढ़ाकर 10 रुपये प्रति पैकेट किये जाने की घोषणा की थी.

इस योजना से जुड़ी सही जानकारी की अपडेट राजस्थान सरकार ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर साझा कर दी है. ताकि लोग गलत खबर के चक्कर में आकर अपने आपको नुकसान न पहुंचा सकें.

क्या है मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना?

मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत राजस्थान की निर्धन जनता को प्रति माह सरकार की तरफ से फ्री में तेल, मसाले, दाल, चीनी, नमक और अन्य कई जरूरी सामग्री के पैकेट उपलब्ध करवाएं जाते हैं. सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाना है. ताकि प्रदेश में एक भी नागरिक भूख से न मर सके. इस योजना से जुड़कर नागरिक अपना पालन-पोषण सरलता से कर सकता है.

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

  • राजस्थान के मूलनिवासी

  • आर्थिक रूप से गरीब परिवार

  • आवेदक के पास अपना खुद का राशन कार्ड होना बेहद जरूरी है

  • आवेदक किसी भी संस्थान में सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए.

  • आवेदक की आय की1,20,000 रुपये से कम होनी चाहिए.

योजना के लिए जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड

  • राशन कार्ड

  • मोबाइल नंबर जन आधार कार्ड से लिंक हो

  • आय प्रमाण पत्र

  • निवास प्रमाण पत्र

ऐसे करें इस योजना में आवेदन

राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी महंगाई राहत शिविर में जाकर संपर्क करना होगा.

English Summary: Shopkeepers will now get Rs 10 per packet as margin money, government approved Published on: 09 September 2023, 05:11 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News