MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Senior Citizen Pilgrimage Scheme: हवाई जहाज से नि:शुल्क होगी तीर्थ यात्रा, ऐसे करें आवेदन

राजस्थान सरकार ने राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा करवाने के लिए हरी झंडी दिखा दी है. इसके अलावा सरकार वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना (Senior Citizen Pilgrimage Scheme) के तहत लोगों को फ्री में हवाई जहाज से यात्रा करने का मौका भी दे रही है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
हवाई जहाज से फ्री में होगी तीर्थ यात्रा
हवाई जहाज से फ्री में होगी तीर्थ यात्रा

 हमारे देश में ऐसे कई सारे लोगों हैं, जो तीर्थ यात्रा (Teerth yatra) करना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते वह अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं. लेकिन अब घबराएं नहीं सरकार ने इसके लिए भी एक योजना को तैयार किया है. जिसका नाम वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना (Senior Citizen Pilgrimage Scheme) है. जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ अलग-अलग राज्य की सरकार ने अपने राज्य स्तर पर विभिन्न रखा है. जहां पहले यह योजना सिर्फ कुछ ही राज्यों तक सीमित थी. वहीं अब यह योजना धीरे-धीरे सभी राज्यों की सरकार अपना रही है. इसी कड़ी में राजस्थान ने भी अपने राज्य में इसे अपना लिया है और इसके लिए उन्होंने हरी झंडी भी दिखा दी है.

सरकार ने ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना (Senior Citizen Pilgrimage Scheme) के तहत बुधवार यानी 30 मार्च, 2023 को जयपुर के दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम् के लिए विशेष ट्रेन रवाना हुई. बता दें कि इस ट्रेन को बीते कल देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक, इस स्पेशल ट्रेन में राजस्थान के सभी जिलों के कुल 1100 वरिष्ठ यात्री तीर्थ ने इसका लाभ उठाया.

इस शुभ अवसर पर देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत का कहना है कि राज्य सरकार द्वारा 17वी ट्रेन से 1100 यात्रियों को रामेश्वरम की यात्रा कराई जा रही है. देखा जाए तो इस बार की यात्रा में लगभग 1.25 लाख यात्रियों ने आवेदन किया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिलों की जनसंख्या के अनुपात में यात्रियों की संख्या तय कर पारदर्शिता के साथ लॉटरी निकालकर यात्रियों का चयन कर सुविधाओं के साथ यात्रा करवाई जा रही है.

हवाई जहाज से निःशुल्क यात्रा

इस दौरान रावत ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा शुरु की गई इस जनकल्याणकारी वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना (Public Welfare Senior Citizen Pilgrimage Scheme) के अंतर्गत 18 हजार वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन से और 2 हजार यात्रियों को हवाई जहाज से यात्रा करवाई जा रही है. बता दें कि हवाई यात्रा काठमांडू (नेपाल) की निःशुल्क यात्रा है. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अब तक प्रदेश में 16 ट्रेनों से करीब 16975 वरिष्ठ नागरिक यात्रा कर चुके हैं.  

योजना में तीर्थ यात्रा स्थल की लिस्ट

राजस्थान सरकार की तरफ से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत देश के 14 धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाए जा रहे हैं. जिनके नाम कुछ इस प्रकार से हैं.

रामेश्वरम- मदुरई, जगन्नाथ पुरी तिरुपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णो देवी-अमृतसर, प्रयागराज वाराणसी, मथुरा-वृन्दावन, सम्मेदशिखर-पावापुरी, उज्जैन- ओंकारेश्वर, गंगासागर- कोलकाता कामाख्या- गुवाहाटी, हरिद्वार-ऋषिकेश, बिहार शरीफ एवं वेलंकनी चर्च तमिलनाडु आदि.

अगर आप भी वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना है.

यात्रा के लिए आयु सीमा

इस योजना में 70 वर्ष से अधिक अकेले यात्री और वहीं 75 वर्ष से अधिक उम्र के दम्पत्ति के साथ सहायक को भी ले जा सकते है.

योजना के लिए जरूरी कागजात

·         स्थाई प्रमाण पत्र

·         आधार कार्ड

·         मोबाइल नंबर

·         पासपोर्ट साइज फोटो 

ऐसे करें वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन (How to apply for Senior Citizen Pilgrimage Scheme)

अगर आप भी राजस्थान के निवासी (Residents of Rajasthan) हैं, तो आप सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में सरलता से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट देवस्थान विभाग पर जाना होगा.

ये भी पढ़ेंः चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करवाएं भक्त, देखें तस्वीरें

फिर आपको वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं.

इसके बाद आपके समक्ष आवेदन पत्र खुल जाएंगा. ध्यान रहे कि इसमें पूछी गई सभी जानकारी को आपको सही व विस्तार से भरना होगा.

अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर इस प्रक्रिया को पूरा करें.

इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप सरकार द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 0141-2923654 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: Senior Citizen Pilgrimage Scheme: Pilgrimage will be free by airplane, apply like this Published on: 31 March 2023, 02:48 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News