MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Pran Vayu Devta Scheme: पेड़ों की सेवा करने वालों को मिलेगा रोजगार, दिए जाएंगे प्रतिमाह 25,00 रुपए

अगर आप पेड़ों की सेवा करते हैं, तो अब आप अपने इस शौक से सरकार की योजना से जुड़कर सरलता से पैसे कमा सकते हैं. यहां पढ़ें योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी....

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
प्राण वायु देवता योजना (Pran Vayu Devta Scheme)
प्राण वायु देवता योजना (Pran Vayu Devta Scheme)

सरकार की तरफ से लगातार किसानों की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम किया जाता है. ताकि वह अपनी आर्थिक परेशानी को सरलता से दूर कर सके. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के लिए कई योजनाओं का जिक्र करती रहती है.

इसी के चलते हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में किसानों के लिए एक बेहतरीन योजना को तैयार किया है, जिसकी मदद से छोटे और भूमिहीन किसानों की आमदनी बढ़ेगी और साथ ही उन्हें रोजगार भी प्राप्त होगा.

दरअसल हरियाणा सरकार की इस योजना का नाम प्राण वायु देवता योजना (Pran Vayu Devta Scheme) है. तो आइए प्राण वायु देवता योजना के बारे में इस लेख के द्वारा विस्तार से जानते हैं कि आपको कैसे इसका लाभ मिलेगा और आप कैसे इसमें आवेदन कर सकते हैं.

क्या है प्राण वायु देवता योजना ? (What is Prana Vayu Devta Yojana?)

यह योजना किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें उन्हें अधिक कुछ करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. राज्य सरकार प्राण वायु देवता योजना (Pran Vayu Devta Scheme) के तहत पेड़ों को पेंशन दिया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसी योजना है. दरअसल सरकार की तरफ से उन किसानों व गरीब व्यक्ति को इस योजना का लाभ दिया जाता है, जो लगभग 75 साल से भी अधिक आयु की पेड़ों की देखभाल करते हैं. सरकार की प्राण वायु देवता योजना में व्यक्ति को पेड़ की देखभाल करने के लिए 2500 रुपए हर महीने पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं.

प्राण वायु देवता योजना का उद्देश्य

  • पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए

  • राज्य में पर्यावरण सुरक्षित और वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए

  • बेरोजगारों को रोजगार देना.

  • किसानों की आय को बढ़ाना.

योजना के लिए जरूरी कागजात

  • निवास प्रमाण पत्र

  • आधार कार्ड

  • राशन कार्ड

  • बैंक पासबुक

  • पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें प्राण वायु देवता योजना में आवेदन (How to apply in Prana Vayu Devta Yojana)

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी वन विभाग में जाकर संपर्क करना होगा. जहां आपसे अपनी जरूरी जानकारी पूछी जाएगी और फिर एक आवेदन पत्र को भरने के लिए कहा जाएगा. लेकिन ध्यान रहे कि यह योजना सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है, जो 75 साल से अधिक उम्र के पेड़ों की सुरक्षा करते हैं.

English Summary: Pran Vayu Devta Scheme: Those who serve trees will get employment, will be given Rs 25,00 per month Published on: 06 November 2022, 05:23 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News