MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PMSBY Yojana: मात्र 20 रुपये में करें 2 लाख का बीमा, ऐसे करें आवेदन

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 20 रुपये खर्च कर 2 लाख तक का बीमा करा सकते हैं. जानें इस योजना का लाभ लेने के लिए कैसे करें आवेदन.

दिव्यांशु कुमार राव
दिव्यांशु कुमार राव
PMSBY Yojana के बारे में जानें
PMSBY Yojana के बारे में जानें

PMSBY Yojana Benefits: आज के व्यस्त जिंदगी के दौर में लोगों के लिए सुरक्षा बीमा बेहद आवश्यक हो गया है. हर तबके के लोग अपने जीवन को सुरक्षित रखने के लिए बीमा कराते है. केंद्र सरकार ने बीमा के महत्व को समझते हुए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) की शुरुआत की थी, जिसके माध्यम से लाखों लोग बीमा कराकर इस योजना का लाभ ले रहे हैं. इस पीएम सुरक्षा योजना के तहत बीमा कराने पर बीमा धारक को  जोखिम कवरेज, आकस्मिक मौत और पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये का लाभ दिया जाता है. चलिए जानते हैं कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं...

बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY Yojana 2023 Benefits) भारत सरकार के द्वारा समर्थित दुर्घटना बीमा योजना है. पीएम मोदी ने पहली बार 8 मई 2014 को कोलकाता में इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत 20 रुपये प्रति वर्ष की न्यूनतम प्रीमियम दर से आकस्मिक निधन और स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख और स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये का सुरक्षा बीमा मिलता है. अगर आप अपना एक्सिडेंटल कवरेज बढ़ाना चाहते हैं तो हर साल 20 रुपए के प्रीमियम को भरकर कवरेज बढ़वा सकते हैं.

पीएम सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से 70 साल के बीच होनी अनिवार्य है. आवेदनकर्ता के पास खुद का बचत खाता (Savings Account) होना चाहिए. सुरक्षा पॉलिसी के नियमों के मुताबिक दुर्घटना से 30 दिनों के भीतर इंश्योरेंस कवरेज के लिए दावा किया जा सकता है.

अगर आप भी इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक जाकर आवेदन करना होगा. आवदेनकर्ता इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी पीएम सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. खाते की जानकारी सहित व्यक्तिगत जानकारी इंटर करने के बाद यह योजना एक्टिव हो जाएगी.

योजना से मिलने वाले लाभ ये हैं

  • बता दें कि अगर आवेदनकर्ता के अन्य किसी खाते से भी दो बार प्रीमियम राशि कटती है तो वह बैंक जाकर पैसे खाते में वापस ले सकता है.

  • बैंक और बीमा कंपनी की ओर से हर साल 1 जून को पॉलिसी का नवीनीकरण किया जाता है.

ये भी पढ़ेंः लोगों का प्रीमियम रिफंड कर खातों से काटे जा रहे हैं बढ़ाए गए पैसे, जानिए क्या है पूरा मामला

  • बैंक की ओर से ऑटो-डेबिट के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान किया जाता है.

  • आवेदनकर्ता आसानी से पीएम सुरक्षा योजना का आवेदन अपने मोबाइल व कंप्यूटर से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर कर सकता है.

  • यदि पॉलिसी धारक की मौत होती है और 45 दिनों तक क्लेम नहीं किया जाता है तो 45 दिन के बाद क्लेम फॉर्म भरने पर बीमा कंपनी नॉमिनी को 2 लाख तक का बीमा कवर देती है.

  • सरकार की इस योजना का लाभ देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रहने वाले लोग ले सकते हैं.

English Summary: Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Benefits Published on: 10 January 2023, 01:45 IST

Like this article?

Hey! I am दिव्यांशु कुमार राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News