MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Post Office Recurring Deposit: मात्र 10 हज़ार रुपये के निवेश से पायें 16 लाख रुपये!

किसी भी निवेश के साथ जोखिम जुड़ा ही रहता है और ऐसे में लोग निवेश करने से पीछे हट जाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बातएंगे जिसमें आपको किसी भी तरह का रिस्क फैक्टर का सामना नहीं करना पड़ेगा और आसानी से रिटर्न भी आ जायेगा.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Post Office Recurring Deposit
Post Office Recurring Deposit

किसी भी निवेश के साथ जोखिम जुड़ा ही रहता है और ऐसे में लोग निवेश करने से पीछे हट जाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बातएंगे जिसमें आपको किसी भी तरह का रिस्क फैक्टर का सामना नहीं करना पड़ेगा और आसानी से रिटर्न भी आ जायेगा. 

जी हां, पोस्ट ऑफिस की डाकघर आवर्ती जमा योजना (Post Office Recurring Deposit ) न केवल सुरक्षित है, बल्कि आपको प्रति माह केवल 100 रुपये का निवेश करके लंबी अवधि की संपत्ति की सराहना देती है. यह सिंगल अकाउंट और जॉइंट अकाउंट दोनों की सुविधा भी प्रदान करता है. एक संयुक्त खाते में अधिकतम तीन वयस्क हो सकते हैं. 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के नाम भी खाता अभिभावक अपनी देखरेख में खोल सकते हैं.

हर महीने 10,000 रुपये का निवेश कर 16 लाख रुपये कैसे करें प्राप्त (How to get Rs 16 lakh by investing Rs 10,000 every month)

अगर आप 10 साल तक पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो मैच्योरिटी पर आपको 16.28 लाख रुपये मिलेंगे. ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप आरडी की किस्त समय पर जमा नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ेगा. किस्त में देरी होने पर हर महीने एक फीसदी जुर्माना देना होगा.

इसके साथ ही अगर आप लगातार चार किश्त जमा नहीं करते हैं, तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा. हालांकि, एक बार खाता बंद होने के बाद, इसे अगले दो महीनों के लिए फिर से सक्रिय किया जा सकता है.

कैसे करें शुरुआत और क्या होगी ब्याज दर (How to start and what will be the interest rate)

RD की मैच्योरिटी पांच साल की होती है, लेकिन मैच्योरिटी से पहले अप्लाई करके आप इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. निवेश की जा सकने वाली राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. हर वार्षिक दर पर जमा कर ब्याज की गणना की जाती है.

फिर इसे हर तिमाही के अंत में चक्रवृद्धि ब्याज के साथ आपके खाते में जोड़ा जाता है. इंडिया पोस्ट ऑफिस (India Post Office) की वेबसाइट के मुताबिक आरडी स्कीम पर फिलहाल 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. केंद्र सरकार (Central Government) ने अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं में हर तिमाही ब्याज दरों की घोषणा की है.

डाकघर की आरडी योजना से संबंधित बातें (Things related to RD Scheme of Post Office)

  • आरडी खाते में कम से कम 100 रुपये प्रति माह और अधिकतम राशि 10 के गुणकों में जमा कर सकते हैं.

  • खाता खोलते समय नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध है.

  • खाता खोलने की तारीख से तीन साल बाद समय से पहले बंद करने की सुविधा मिलेगी.

  • ब्याज दरें तिमाही आधार पर बदलती रहती हैं.

  • अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है.

  • समय पर जमा नहीं करने पर जुर्माना भरना पड़ता है.

  • यह 1 रुपये प्रति 100 रुपये होगा. एक वर्ष के बाद जमा राशि का 50 प्रतिशत तक ऋण लेने की भी सुविधा है, जिसे ब्याज सहित एकमुश्त चुकाया जा सकता है.

  • आईपीपीबी बचत खाते के माध्यम से ऑनलाइन जमा करने की सुविधा भी है.

English Summary: Post Office Recurring Deposit: Get 16 lakh rupees by investing only 10 thousand rupees Published on: 26 November 2021, 02:00 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News