MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PMSMY Scheme में 2 रुपए निवेश करने पर मिलेगा 36 हजार का मुनाफा, जानिए कैसे?

अगर आपको अपने बुढ़ापे की चिंता सता रही है और आप अपने बढ़ापे को बिना परेशानी के बिताना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी पेंशन स्कीम के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आप अपने बुढ़ापे को निश्चिंत होकर जी सकते है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Pension Scheme
Pension Scheme

अगर आपको अपने बुढ़ापे की चिंता सता रही है और आप अपने बढ़ापे को बिना परेशानी के बिताना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी पेंशन स्कीम के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आप अपने बुढ़ापे को निश्चिंत होकर जी सकते है.

वैसे तो रिटायरमेंट के बाद के लिए बहुत सी योजना होती हैं, जिसमें से एक प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PMSMY) भी है. इस सरकारी स्कीम में आप प्रतिदिन 1.80 रुपये निवेश कर बुढ़ापे में हर महीने 3,000 रुपये का पेंशन आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं. बता दें कि केंद्र सरकार की यह स्‍कीम मिनिमम आमदनी वाले लोगों के लिए है.

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आयु सीमा तय की गई है. अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं, तो आपको हर महीने 55 रुपये निवेश करने होंगे. वहीं, अगर आप 30 साल से जुड़ते हैं, तो 100 रुपये जमा करने होंगे. अगर 40 साल की आयु है, तो आपको 200 रुपये का निवेश करना पड़ेगा.

किसको मिलेगा स्कीम का फ़ायदा?

इस योजना का लाभ मेड, ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर ले सकते हैं. आपकी उम्र के मुताबिक, इस स्कीम के खाते का प्रीमियम 55 से 200 रुपये तक होगा, साथ ही इतना ही पैसा सरकार आपको देगी.

सावधानियां

अगर आपका EPF/NPS/ESIC खाता पहले से है, तो फिर आपका अकाउंट नहीं खुल पायेगा. इसके अलावा इनकम टैक्‍सेबल भी नहीं होनी चाहिए.

रजिस्टर करने की प्रक्रिया 

इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पास के CSC सेंटर पर जाना होगा. इसके बाद वहां आधार कार्ड, बचत खाता या जनधन खाता जो भी उसकी जानकारी IFSC कोड के साथ देनी होगी. इसका अलावा आपको पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंटट दिखाना होगी.

इसे भी पढ़ें: किसानों को कैसे मिलेगा आत्मा योजना का लाभ, पढ़िए इस लेख में पूरी डिटेल

रहिये अपडेट

यदि एक बार आपकी डिटेल कंप्यूटर में दर्ज हो गयी, तो फिर आपको हर महीने की जानकारियां मिलती रहेंगी कि आपको कब कितना इन्वेस्ट करना होगा.

आपको इस खाते की शुरुआत पैसे देकर ही करनी पड़ेगी और जैसे ही अकाउंट बन जायेगा उसके बाद आपको कार्ड भी मुहैया करवा दिया जायगा. यदि आपको अधिक जानकारी लेनी है या अभी खाता खुलवाने की इच्छा हो रही है, तो आप बिना देरी करे इस नंबर पर 1800 267 6888 डाइल कर इस योजना का लाभ उठाएं.

English Summary: PMSMY Scheme: Investing Rs 2 can get a profit of Rs 36,000, know how Published on: 15 November 2021, 05:02 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News